मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkक्या क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कोरोनावायरस के मरीजों की मदद के लिए अपने...

क्या क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कोरोनावायरस के मरीजों की मदद के लिए अपने होटलों को बनाया अस्पताल? पढ़िए वायरल दावे का सच

Claim

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कोरोना वायरस की मदद के लिए अपने सभी होटलों को अस्पतालों में बदल दिया है।

क्या है वायरल दावा?

भारत में आज कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आए हैं। इससे कुल संक्रमितों की संख्या 258 तक पहुंच गई। ऐसे में सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। Instagram पर दावा किया जा रहा है कि फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, कोरोनावायरस के कारण अपने सभी होटलों की चैन को अस्पताल में बदलने जा रहे हैं। 

 

Verification

फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हुआ है, जिसमें कहा जा रहा है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कोरोनावायरस पीड़ितों की मदद के लिए अपने सभी होटलों को अस्पतालों में बदल दिया है, डॉक्टरों और कर्मचारियों का भुगतान भी खुद कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पेज क्रॉनिकल की यह पोस्ट वायरल हो रही है।

‘Cristiano Ronaldo’s Hotel Calls Transforming into Hospital’

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर वायरल दावे को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद ली, जिसके बाद हमें कुछ परिणाम मिले। कई पश्चिमी मीडिया ने इस वायरल दावे के बारे में रिपोर्ट लिखी है। इस वायरल दावे पर पहली खबर स्पेनिश अखबार MARCA द्वारा प्रकाशित की गई थी। इसके बाद, कई समाचार संगठनों ने इस मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की। इस वायरल दावे को फैलाने वाली रिपोर्ट दिव्यभास्कर, India Today, MARCA आदि जैसे समाचार संगठनों द्वारा प्रकाशित की गई थी।

हमने वायरल दावे को जांचना शुरू किया तो हमने पाया कि पत्रकार Kristof Terreur जो कि (डच) Dutch अखबार में संवाददाता, Het Laatste Nieuws, Filipe Caetano पुर्तगाल स्थित चैनल TVI में विदेशी मामलों के संपादक (foreign affairs editor at Portugal based channel) हैं, उन्होंने कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा किए गए दावों को गलत बताया।

न्यूज़ ऐजेंसी Republic World, ESPN Sports, Insider आदि ने इस मुद्दे को समझाते हुए एक समाचार रिपोर्ट प्रकाशित की है। जिसमें पुर्तगाल (Portugal) स्थित क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सलाहकार ने खुलासा किया है कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल दावे में रोनाल्डो की जिस कंपनी के साथ बात चल रही है उसका क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कोई लेना-देना नहीं है। इसके अलावा, कोरोनावायरस के कारण किसी भी होटल को अस्पताल में नहीं बदला जाएगा जैसा कि वायरल पोस्ट द्वारा दावा किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में किए गए दावे पर मिले सभी नतीजे साबित करते हैं कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने होटलों को अस्पताल में बदलने का आदेश नहीं दिया है। इस बात का खुलासा रोनाल्डो के एडवाइज़र द्वारा किया गया है।

 

Tools Used

  • Google Keywords Search
  • Facebook Search
  • News Reports
  • Instagram 
  • Twitter Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular