मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमCoronavirusपाक पीएम इमरान खान को नहीं हुआ कोरोना संक्रमण, सोशल मीडिया में...

पाक पीएम इमरान खान को नहीं हुआ कोरोना संक्रमण, सोशल मीडिया में वायरल हुआ भ्रामक दावा

Claim:

 

पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को हुआ कोरोना वायरस। 

 

जानिए क्या है वायरल दावा:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपने पैर तेजी से पसार रहा है। ऐसे में ट्विटर पर विदेशी न्यूज़ चैनल Arise News की 20 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में ध्यान से देखने पर एक टिकर नज़र आएगा जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाक प्रधानमंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए।   

 

Verification: 

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। शनिवार को यानि आज स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 870 के पार हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे के अंदर 149 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस वायरस से मरने वालों की संख्या अब तक 19 हो चुकी है। महाराष्ट्र और गुजरात में आज 6-6 नए मामले सामने आए हैं। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों से लौटे, प्रदेश के और बिहार के लोगों के लिए रातों रात 1000 बसों का इंतजाम किया है।  

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें Google पर वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

अधिक जानकारी के लिए हमने वायरल दावे की खोज कुछ अफवाह संबंधित कीवर्ड्स से की। खोज में हमें Daily Pakistan का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि यह केवल एक अफवाह है और लोगों को भ्रमित किया जा रहा है।  

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने इमरान खान द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस को खोजा। जांच के दौरान हमें Geo News की एक वीडियो मिली, जो कि 27 मार्च, 2020 की थी यानि बीते कल (शुक्रवार) की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमरान खान को स्वस्थ और तंदुरुस्त देखा जा सकता है। 

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस देखने पर पता लगा कि सोशल मीडिया पर किया या रहा दावा सही नहीं है। लेकिन हमारी तलाश यहीं नहीं रूकी हमने इससे संबंधित और अधिक जानकारी को खोजा। फिर हमें, Geo Headlines का एक वीडियो मिला जो कि 27 मार्च, 2020 यानि कल अपलोड किया गया था। इस वीडियो में 2 मिनट 20 सेकेंड पर वायरल वीडियो का जिक्र किया गया है, जिसमें इस खबर को फर्जी बताया गया है। दरअसल ब्रिटिश के प्रधानमंत्री Boris Johnson कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। लेकिन टिकर में गलती से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का नाम लिखकर चला दिया गया था।

 

ट्विटर पर Faisal Javed khan और Ihtisham UI Haq ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर वायरल खबर को गलत बताते हुए कहा गया है कि पाक पीएम इमरान खान को कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है। कृपया फेक न्यूज़ फ़ैलाने से बचें।    

 

वायरल तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पाक पीएम इमरान खान को लेकर किए जा रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। खोज में हमने पाया कि विदेशी टीवी चैनल ने ब्रिटिश पीएम की जगह इमरान खान का नाम प्रकाशित किया था।

 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Media Report 

YouTube Search 

Twitter Search

Result: False 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular