सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
होमCoronavirusवेनेजुएला की सड़कों पर बिखरी मुद्रा की तस्वीरें इटली के लोगों द्वारा...

वेनेजुएला की सड़कों पर बिखरी मुद्रा की तस्वीरें इटली के लोगों द्वारा सड़क पर पैसे फेंकने का बताकर हुई शेयर

इटली में कोरोना पीड़ित लोगों ने पैसों को सड़क पर फेंका। 

 
कोरोना महामारी से बुरी तरह त्रस्त इटली में मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। इसी बीच सड़क किनारे रुपये की शक्ल में कुछ कागज के टुकड़ों के साथ एक दावा तेजी से शेयर किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि जिंदगी की जंग हार चुके इटली के लोगों का अब रुपयों से मोह भंग हो गया है। लोग अपने घरों से पैसे सड़कों पर फेंक रहे हैं।
 
 
फैक्ट चेक:
 
चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस ने समूचे विश्व में अपनी जड़ें जमा ली हैं। एक तरफ जहां अमेरिका सहित यूरोपीय देश इसकी जद में हैं तो वहीं पड़ोसी मुल्क भारत और पाकिस्तान पर भी इसकी जबरदस्त मार पड़ी है। भारत में लॉकडाउन की वजह से शहर के शहर सुनसान हैं तो वहीं जिंदगी की रफ़्तार मानों थम सी गई है। लेकिन संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि चिंता का विषय है। दुनिया के कई मुल्कों में देशबन्दी के बावजूद कोरोना का ख़तरा कम नहीं हुआ है। इटली में बुहान के बाद शुरुआती दिनों में सबसे अधिक जनहानि दर्ज़ की गई। कई ख़बरें तो यहां तक आई कि इटली में इतनी मौतें हो रही हैं कि कोई कंधा देने वाला नहीं मिल रहा है। इसी बीच सड़क के किनारे रुपयों का ढेर दिखाते हुए दावा किया गया है कि इटली के लोगों का पैसों से मोह भंग हो चुका है। वे जीवन की जंग हार चुके हैं। 
 
दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले तस्वीर को स्निपिंग टूल के माध्यम से कीफ्रेम में बदला और गूगल रिवर्स किया। रिवर्स में आये आंकड़ों के साथ गूगल में कुछ कीवर्ड डालकर खोजना आरम्भ किया। इस दौरान कई ख़बरों के लिंक खुलकर सामने आये। 
 
रिवर्स इमेज से की गई खोज के दौरान कई ख़बरों ने साफ़ लिखा है कि यह तस्वीरें इटली नहीं बल्कि वेनेजुएला की हैं।
 
 
 
 
 
 
वेबसाइट m.9 में वायरल तस्वीर को एचडी क्वालिटी में अपलोड कर बताया गया है कि वायरल तस्वीरें बेनेजुएला की हैं।
 
 
 
 
 
 

Venezuelans are just throwing their money in the streets now. If you picked up a truckload of Bolivars, you couldn’t even buy a cup of coffee with all of it.

7,732 points * 720 comments – Venezuelans are just throwing their money in the streets now. If you picked up a truckload of Bolivars, you couldn’t even buy a cup of coffee with all of it. – 9GAG has the best funny pics, gifs, videos, gaming, anime, manga, movie, tv, cosplay, sport, food, memes, cute, fail, wtf photos on the internet!

 
 
 
खोज को आगे बढ़ाया तो 12 दिसंबर 2019 में समाचार संस्था CNW द्वारा वायरल दावे से सम्बंधित एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट में साफ़ किया गया है कि तस्वीर में दिख रही मुद्रा वेनेजुएला की है। ट्वीट में लिखा गया है कि वेनेजुएला के एक बैंक में लुटे पैसे सड़क पर बिखरे हैं और लोग उन्हें छू तक नहीं रहे हैं। 
 
 
 
अब इतना तो तय हो चुका था कि सड़क किनारे दिख रही करेंसी इटली की नहीं बल्कि बेनेजुएला की है। पड़ताल को आगे बढ़ाया तो https://maduradas.com/ नामक वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर दिखाई दी। भाषा हमारे पढ़ने में नहीं आई लिहाजा गूगल ट्रांसलेट की मदद लिया। पता चला की यह स्पेनिश भाषा है। ट्रांसलेट करने के बाद पता चला कि लोगों ने मेरिडा में बिसेन्टेनियल बैंक को लूट लिया था। जिसके बाद बिखरे नोटों को लोग छोड़कर आगे बढ़ गए। यह लेख एक साल पहले 12 मार्च 2019 को प्रकाशित किया गया है।
 
 
 
 

¡TERRIBLE! Encapuchados saquearon banco Bicentenario en Mérida y esparcieron bolívares del viejo cono monetario por las calles (+Fotos)

Este lunes 11 de marzo, encapuchados saquearon la agencia del banco Bicentenario en la avenida 3, de Glorias Patrias, en el estado Mérida. El hecho fue confirmado por el diputado de la Asamblea Nacional Williams Dávila, así como por el corresponsal de El Nacional en el estado Mérida, Leonardo León.

 
कोरोना महामारी वास्तव में इटली में कहर बनकर टूटी है। लेकिन वायरल तस्वीर का इटली से कोई कनेक्शन नहीं है। आखिर वेनेजुएला में ऐसा क्यों है कि लोग सड़क पर पड़े पैसे भी नहीं उठाना चाहते। इसके बारे में जानना चाहा। खोज के दौरान पता चला कि कभी बेहद संपन्न राष्ट्र वेनेजुएला अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद मुफलिसी के दौर से गुजर रहा है। वहां स्थिति बेहद खराब है। लाखों वेनेज़ुएलियन करेंसी देने पर एक कप चाय मिलना मुश्किल हो रहा है। फिलहाल वेनेजुएला के हालत ऐसे क्यों हुए इसके बारे में बीबीसी का यह लेख पढ़ा जा सकता है।
 

वेनेज़ुएला से क्यों भाग रहे हैं लाखों लोग?

वेनेज़ुएला में लाखों की संख्या में लोग देश छोड़कर जा रहे हैं, महंगाई हज़ारों गुना बढ़ गई है, अर्थव्यवस्था डूबने की कगार पर है और लोगों के पास खाने के लिए भी कुछ नहीं है. वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस माडुरो ने इन स्थितियों से निपटने के लिए कुछ क़दम भी उठाए हैं लेकिन उनका कोई ख़ास फ़ायदा देखने को नहीं मिला है.

 
 
कई कीवर्ड्स और टूल्स के माध्यम से अध्ययन करने पर मालूम हुआ कि सड़क पर फेंके गए जिन रुपयों को इटली का बताया जा रहा है असल में वह एक साल पुरानी वेनेजुएला की तस्वीरें हैं। इनका इटली में कोरोना से हो रही मौतों से कोई वास्ता नहीं है।
 
Tools Used
 
Google reverse image
 
Twitter Advanced search
 
Result- Misleading
 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular