शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमCoronavirusक्या लहसुन के सूप से किया जा सकता है Coronavirus जैसी महामारी...

क्या लहसुन के सूप से किया जा सकता है Coronavirus जैसी महामारी का इलाज़? जानिए वायरल दावे का सच

Claim:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को ताज़े उबले हुए लहसुन के पानी से ठीक किया जा सकता है। 

Verification:

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोनावायरस (Coronavirus) रूकने का नाम नहीं ले रहा है। यह वायरस अब तक कई देशों में फैल चुका है। कोरोनावायरस से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोनावायरस को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इन दिनों व्हाट्सएप्प पर एक मैसेज शेयर किया जा रहा है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) को ताज़े उबले हुए लहसुन के पानी से ठीक किया जा सकता है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि वुहान में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) को ताजे उबाले हुए एक कटोरी लहसुन के पानी से ठीक किया जा सकता है।

पुराने चीनी चिकित्सक ने इसकी प्रभावकारिता साबित कर दी है। कई मरीजों ने इसे कारगर भी साबित किया है। आठ कटे हुए लहसुन और सात कप पानी को एक साथ उबालें। रात को इस उबले हुए लहसुन के पानी को खाएं और पिएं 

Wuhan’s Corona virus can be cured by one bowl of freshly boiled Garlic water. Old Chinese doctor has proven its efficacy. Many Patients has also proven this to be effective. Eight cloves of chopped garlic & Seven cup of water andbring it to boil. Eat & Drink the boiled Garlic Water, Overnight. 

देखा जा सकता है कि कोरोनावायरस को ठीक करने का दावा फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया में वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने World Health Organization की वेबसाइट को खंगाला। जहां हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने कुछ और अलग-अलग कीवर्ड्स डाले। खोज के दौरान हमें South China Morning Post का लेख मिला जिससे हमने जाना कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचने के लिए अभी तक कोई परमानेंट इलाज नहीं है। Centers for Disease Control and Prevention के लेख से हमने जाना कि  2019-nCoV संक्रमण को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका (Vaccine) नहीं है। संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के सम्पर्क में आने से बचना है। साथ ही गंभीर मामलों में इलाज के लिए देखभाल शामिल होनी चाहिए। 

Prevention, Treatment of Novel Coronavirus (2019-nCoV) | CDC

There is currently no vaccine to prevent 2019-nCoV infection. The best way to prevent infection is to avoid being exposed to this virus. However, as a reminder, CDC always recommends everyday preventive actions to help prevent the spread of respiratory viruses, including: Wash your hands often with soap and water for at least 20 seconds.

खोज के दौरान हमें Taiwan Facts Checking Centre की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में जाना कि Taiwan की फैक्ट चैकिंग वेबसाइट ने भी वायरल दावे को गलत पाया है।   

हमारी पड़ताल में हमने कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर किए जा रहे दावे को गलत पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर कोरोनावायरस (Coronavirus) के इलाज को  लेकर भ्रामक दावा किया जा रहा है। खोज में जाना कि कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज अभी अन्य दवाइयों के साथ किया जा रहा है। साथ ही वैज्ञानिक अभी कोरोनावायरस का इलाज और वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं। लेकिन इसका अभी तक कोई पक्का इलाज नहीं आया है। 

Tools Used:

Google keywords Search

Google Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular