शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमCoronavirusCOVID-19 Vaccineक्या पुरुषों के लिंग पर लगेगा कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन? जानिए CNN...

क्या पुरुषों के लिंग पर लगेगा कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन? जानिए CNN की इस वायरल पोस्ट का सच

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर इन दिनों एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। असल में सीएनएन न्यूज के आर्टिकल की कटिंग को सोशल मीडिया शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है, डॉक्टरों का कहना है कि जल्द राहत के लिए पुरुषों के लिंग में कोरोना (coronavirus vaccine) का इंजेक्शन लगाया जाए। 

यहां पढ़ें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खबरों के फैक्ट चैक

वायरल पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने सीएनएन की वेबसाइट पर जाकर इस आर्टिकल को खोजना शुरू किया। काफी देर तक सर्च करने के बाद भी हमें ऐसा कोई भी आर्टिकल सीएनएन की वेबसाइट पर नहीं मिला। 

इसके बाद हमने वायरल इमेज को ध्यान से देखा और उसे सीएनएन के आर्टिकल से मिलाया। जिसके बाद हमें इस इमेज और सीएनएन के आर्टिकल्स में कई अंतर दिखाई दिए। दोनों के फॉर्मेट में काफी अंतर था।

वायरल इमेज की पहली गलती ये थी कि उसमें COVID-19 को covid-19 लिखा गया है। दूसरी गलती ये थी की वायरल इमेज के स्कीनशॉट में बाइलाइन, प्लेसलाइन और डेटलाइन की जानकारी नहीं दी गई थी। जबकि सीएनएन के हर आर्टिकल में इन सब बातों की जानकारियाँ दी जाती हैं। तीसरी गलती वायरल इमेज के स्कीनशॉट में हेडलाइन के आखिर में फुलस्टॉप लगाया गया है। जबकि हेडिंग के आखिर में कभी भी फुल स्टॉप नहीं लगाया जाता है।

वायरल तस्वीर के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने डॉक्टर की इमेज को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इस वायरल तस्वीर से जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई। हमें डॉक्टर की हूबहू तस्वीर बायोटे मेडिकल वेबसाइट पर मिली।

इस वेबसाइट पर डॉक्टर के बारे में बताया गया था। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक डॉक्टर का नाम डॉ मोहित अरदेशाना है। जो क्लोरेमोंट मेडिकल सेंटर, क्लारेमोंट, कैलिफोर्निया में डॉक्टर के तौर पर काम करते हैं। जिस अस्पताल में मोहित काम करते हैं, वहां के इस्टांग्राम पर भी हमें मोहित की तस्वीर मिली।

Screenshot of Google reverse image search result of the Dr Ardeshana's image in the claim
Screenshot of Dr Ardeshana's profile on BioTe Medical

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने वायरल हो रही पेनिस की तस्वीर के बारे में पता करना शुरू किया। गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करने के बाद हमें यह तस्वीर BayCare group की वेबसाइट पर मिली। जहां पर इस तस्वीर के जरिए पेनाइल इंजेक्शन थेरेपी के बारे में बताया जा रहा है। वहां पर कहीं भी कोरोना वैक्सीन (coronavirus vaccine) का जिक्र नहीं था।

हमने वैक्सीन (vaccine) से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए NHS यानि कि नेशनल हेल्थ सर्विस की वेबसाइट पर सर्च करना शुरू किया। नेशनल हेल्थ सर्विस की वेबसाइट पर जाकर हमें पता चला कि असली फाइजर वैक्सीन (vaccine) को ऊपरी बांह में इंजेक्शन द्वारा इंजेक्ट किया जाता है। इस वैक्सीन को दो खुराक के रूप में दिया जाता है। जबकि वायरल तस्वीर में एक ही डोज के बारे में बताया गया है।

Conclusion

पुरुषों के लिंग पर नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन (coronavirus vaccine)। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सीएनएन की फोटोशॉप्ड इमेज गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

Result: False


Our Sources

CNN: https://edition.cnn.com/

Snopes: https://www.snopes.com/fact-check/covid-vaccine-penis-injection/

BioTe Medical: https://www.biotemedical.com/bioidentical-hormone-replacement-therapy-provider/claremont-medical-center-claremont-ca-91711/

Claremont Medical Center: https://www.claremontmedicalcenter.com/

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular