गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमCoronavirusलॉकडाउन से पहले कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के बेटे की...

लॉकडाउन से पहले कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के बेटे की सगाई की तस्वीरें भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim:

यहां सत्ता पक्ष और विपक्ष एक साथ है, क्योंकि दोनों अमीर हैं। लेकिन लॉकडाउन का पालन केवल गरीबों को करना है। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कोरोना वायरस के बीच पिछले शुक्रवार यानि 17 अप्रैल को अपने बेटे निखिल कुमारस्वामी की शादी की है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर एक शादी समारोह की है जिसमें येदियुरप्पा, कुमारस्वामी और वर-वधू एक साथ दिखाई दे रहे हैं। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि यहां सत्ता पक्ष और विपक्ष एक साथ है, क्योंकि दोनों अमीर हैं। लेकिन लॉकडाउन का पालन केवल गरीबों को करना है, भूखे रहकर भी। वहीं सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के साथ एक अन्य तस्वीर भी शेयर हो रही है, जिसमें लॉकडाउन का नियम तोड़ने वाले लोगों को पुलिस सड़क पर मुर्गा बना रही है। 

Verification:

देश में वैश्विक महामारी (COVID-19) का कहर तेज़ी से बढ़ रहा है। जिसके चलते केंद्र सरकार द्वारा देश में 3 मई तक पूरी तरह से लॉकडाउन लागू किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा की वायरल हो रही तस्वीर को हमने खंगालना शुरू किया। नीचे देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से शेयर किया जा रहा है।  

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से मिलते-जुलते कई परिणाम मिले। 

 

खोज के दौरान मिले परिणाम से हमें The New Indian Express और Zee News का लेख मिला। लेख के मुताबिक यह तस्वीर 10 फरवरी, 2020 को खींची गई थी। यह उस दौरान की तस्वीर है जब एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता एम कृष्णप्पा की भतीजी रेवती से सगाई की थी। इस सगाई समारोह का आयोजन बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड में हुआ था जहां पर येदियुरप्पा भी शामिल हुए थे। यह तस्वीर तब की है जब देश में लॉकडाउन लागू नहीं हुआ था। 

<blockquote class=”embedly-card”><h4><a href=”https://zeenews.india.com/hindi/india/photo-gallery-karnataka-former-cm-hd-kumaraswamy-son-nikhil-kumaraswamy-engaged-to-revathi-in-bengaluru/638345″>PHOTOS: पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे की हुई सगाई, मंगेतर रेवती का इस दिग्गज परिवार से है नाता</a></h4><p>पूर्व प्रधानमंत्री के पोते निखिल कुमारस्वामी कन्नड़ फिल्मों के एक्टर हैं.</p></blockquote>
<script async src=”//cdn.embedly.com/widgets/platform.js” charset=”UTF-8″></script>

The News Indian Express द्वारा आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट में सगाई समारोह के एक वीडियो को देखा जा सकता है।

ट्विटर खोजने पर हमें 10 फरवरी को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट करने वाला यूज़र पेशे से पत्रकार होने का दावा करता है। नीचे ट्वीट में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी का अध्ययन करने पर हमने पाया कि 2 महीने पहले कुमारस्वामी के बेटे की सगाई की फोटो को भ्रामक दावे के साथ साझा किया जा रहा है। वायरल हो रही तस्वीर कुमारस्वामी के बेटे की शादी की नहीं बल्कि सगाई समारोह की है। उस दौरान देश में लॉकडाउन नहीं लगाया गया था। 

Tools Used:

  • Google Reverse Image Search
  • Media Reports
  • Twitter Search
  • Facebook Search

Result: Misleading Content

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular