शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkअल्जीरिया में नहीं हुई आतंकी हमले की कोशिश, वीडियो गेम का है...

अल्जीरिया में नहीं हुई आतंकी हमले की कोशिश, वीडियो गेम का है ये सीन

Claim

अल्जीरिया में पायलेट की सूझबूझ से टला बड़ा आतंकी हमला

 

 

Verification

ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि अल्जीरिया में एक बड़े आतंकी हमले को पायलेट की समझदारी ने टाल दिया। इस वीडियो में प्लेन के टेक ऑफ के समय रनवे से एक तेल का टैंकर गुजरते देखा जा सकता है। वीडियो को @OrgPhysics नाम के अकाउंट से 10 जुलाई को शेयर किया गया था। जिसे अब तक 2 हजार से ज्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं

 

 

 

 

ये वीडियो दरअसल एक वीडियो गेम से लिया गया है जिसका नाम Grand Theft Auto 5 है।

 

इस गेम में खिलाड़ी वर्चुअली प्लेन को उड़ाता है। यूट्यूब पर ये वीडियो The UiGamer ने 20 जून को पोस्ट किया था जिसे अब तक 2 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

 

 

ये वीडियो इससे कुछ दिन पहले ही चर्चा में आया था जब पाकिस्तान के एक नेता ने इस वीडियो को शेयर करते हुए पायलेट की तारीफ की थी कि कितनी समझदारी से एक बड़े हादसे को टाल दिया गया

 

जिसके बाद उन्हें इंटरनेट पर काफी ट्रोल भी किया गया था।

 

https://t.co/yhXSEoYpRd

— Edwin Antony (@edwinantonys) July 7, 2019

 

 

 

जय श्री राम (@dokaurikaadmi) July 6, 2019

 

 

 

some one tell him please https://t.co/cBx7jmlYLo

— Devansh Gandhi (@Devansh_G) July 7, 2019

 

 

वीडियो की सच्चाई सामने आने के बाद खुर्रम नवाज़ ने इस पोस्ट को डिलीट कर लिया था। रूस के RT और Times Now जैसे कई मीडिया चैनलों ने इस ख़बर को दिखाया भी था। अगर वैसे भी प्लेन को ध्यान से देखा जाए तो उस पर बस AIRBUS A380 लिखा है वो प्लेन किस एयरलाइन का है इसका कहीं पर कोई निशान नहीं है। दूसरा, सोचने की बात है कि अल्जीरिया में अगर इतने बड़े हमले की साजिश की गई होती तो हर अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में इसकी खबर जरूर होती। 

 

Tools Used

  • Twitter Advanced Search
  • Google
  • YouTube Search

 

Result: False

Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular