गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkक्या चुनाव प्रचार के दौरान बेगूसराय में पिट गए जिग्नेश मेवाणी?

क्या चुनाव प्रचार के दौरान बेगूसराय में पिट गए जिग्नेश मेवाणी?

Viral News: 

बिहार चुनाव के मद्देनजर शेयरचैट पर एक फोटो वायरल की गई है। इसमें कहा गया है कि जिग्नेश मेवानी को बिहार में पीटे जाने के बाद यह फोटो वायरल हुई है, अलगाववादी कन्हैया कुमार का प्रचार करने आया था। वहीं फोटो के नीचे लिखा है कि कल बिहार के युवाओं ने टुकड़े-टुकडे गैंग के लोगों को जम के पीटा था। आगे लिखा है कि बेगुसराय में पिटे जाने के बाद जिग्नेश मेवानी की यह फोटो सोशल मीडिया में वायरल।

Investigation: 

हमनें इस पोस्ट को लेकर पड़ताल शुरु की तब इस पोस्ट के मद्देनजर कुछ ठोस सबूत हमारे हाथ लगे। पहले हमनें इस तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो हमें पता चला कि यह तस्वीर कई वेबसाइट्स और ट्विटर हैंडल पर पहले से ही मौजूद है।

इसके बाद हमने अलग-अलग कीवर्ड्स का इस्तेमाल करके जब इस खबर की पड़ताल को आगे बढ़ाया तो यही तस्वीर हमें NDTV में प्रकाशित एक खबर में मिली, जिसमे हमें यह पता चला कि यह तस्वीर बिहार के बेगूसराय की नहीं बल्कि गुजरात के अहमदाबाद की है। असल में 12 सितम्बर, 2016 को जिग्नेश मेवाणी गुजरात के अहमदाबाद में एक प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए थे, यह तस्वीर उसी समय की है।

इससे हमें पता चला कि वायरल पोस्ट में जो तस्वीर है वह काफी पुरानी है और जिग्नेश मेवाणी को उठाकर ले जा रहे लोग बिहार के युवा नहीं बल्कि गुजरात पुलिस के जवान हैं। 

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular