शनिवार, अप्रैल 17, 2021
शनिवार, अप्रैल 17, 2021
होमFact Check10 व्हॉट्सएप ग्रुप्स पर ये मैसेज भेजने से नहीं होगा PM-JAY के...

10 व्हॉट्सएप ग्रुप्स पर ये मैसेज भेजने से नहीं होगा PM-JAY के लिए रजिस्ट्रेशन

Viral News

Newschecker की टीम को व्हॉट्सएप पर एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के बारे में लिखा गया था कि 13 से 70 साल के 10 करोड़ लोगो को 5 लाख रुपये का निःशुल्क बीमा दिया जा रहा है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 April 2019 है तो जल्दी करें और इस मैसेज को अपने सभी दोस्तों को भी भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सके | अभी आवेदन करें https://aayushman.sarkari-yojana-govt.in

Investigation

चूंकि इस तरह की कोई भी खबर किसी भी अखबार या टीवी चैनल पर नहीं आई थी, हमें ख़बर की सत्यता पर शक हुआ और हमने इसकी पड़ताल शुरू की। मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने एक पेज खुला जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर के साथ उनकी आयुष्मान भारत की योजना के बारे में बताया गया था। इस पेज पर यकीन करना आसान है क्योंकि इसका एड्रस बार था aayushman.sarkari-yojna-govt.in लेकिन इस वेबसाइट पर शक तब हुआ जब इसमें सिवाय इस योजना के और कुछ भी नहीं मिला, न ही कोई दूसरा टैब या कोई विस्तृत जानकारी। इसके नीचे रेजिट्रेशन के लिए वक्त भी दिया गया था जो कि तब 8 घंटे दिखा रहा था। हमने नीचे दिए गए फॉर्म को भरा जिसके बाद हमें ये मैसेज दिखाया गया।

इस मैसेज को देखने के बाद हमें यकीन हो गया कि ये मैसेज स्पैम है क्योंकि किसी भी सरकारी योजना के लिए इस तरह की प्रक्रिया नहीं रखी जाती। अब हमने प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में खोजना शुरू किया तो हमें उनकी ऑफिशियल वेबसाइट मिली जिसमें हमें रजिस्ट्रेशन कराने जैसा कुछ नहीं मिला। ज्यादा जानकारी आप PM-JAY की वेबसाइट पर ले सकते हैं।

चुनावी दौर में इस तरह के मैसेज बहुत ज्यादा वायरल होते हैं। हमारी अपील है कि आप कुछ भी ऐसा देखें तो उसके बारे में जरूर जांच कर लें।

Result: Spam

Avatar
Preeti Chauhan
Believing in the notion of ‘Live And Let Live’, Preeti is a Journalist who felt the responsibility to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She is working in Media since 2010 and holds a Master’s degree in Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular