शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या अफगानिस्तान से भारत लाये गए लोगों की है ये वायरल तस्वीर?

क्या अफगानिस्तान से भारत लाये गए लोगों की है ये वायरल तस्वीर?

अमेरिकी सेना के देश छोड़ते ही अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया और सरकार बनाने का ऐलान किया है। देश पर तालिबानी कब्जे के बाद से ही अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। वहां रह रहे लोग देश छोड़ने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रहे हैं। अफगानिस्तान के हालातों को देखते हुए दूसरे देशों ने वहां फंसे अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। इसी बीच सोशल मीडिया एक वायुयान की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में सैकड़ों लोगों को वायुयान में बैठे हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान में चल रही अफरातफरी के बीच, पीएम मोदी ने तत्काल प्रभाव से कदम उठाते हुए अफगानिस्तान में आईएएफ सी 17 एयरक्राफ्ट को भेजकर, वहां रह रहे 800 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस बुला लिया है। 

Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @BANDIT_XRAY की पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 37 शेयर और 70 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अफगानिस्तानी लोग एक अगल तरह की पोशाक पहनते हैं, लेकिन वायरल तस्वीर में नजर आ रहे किसी भी शख्स ने अफगानिस्तानी पोशाक नहीं पहनी है। साथ ही हमने यह भी गौर किया कि तस्वीर में नजर आ रहे लोगों के चेहरे, पश्चिम एशिया में रहने वाले लोगों के जैसे नहीं बल्कि पूर्व एशिया में रहने वाले लोगों के जैसे दिख रहे हैं। जिसके बाद हमें इस बात का अंदाजा हुआ कि यह तस्वीर अफगानिस्तान की नहीं हो सकती। तस्वीर की पड़ताल के लिए गूगल रिवर्स करने पर 17 दिसंबर, 2013 को अमेरिकी वेबसाइट Pacific Air Forces द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जहां वायरल तस्वीर को फिलीपींस (Philippines) का बताया गया है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर अमेरिकी सरकार की Defense वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर 22 नवंबर 2013 की है। दरअसल नवंबर 2013 में  फिलीपींस (Philippines) में हैयान चक्रवात (Typhoon Haiyan) ने जमकर तबाही मचाई थी। संयुक्त राष्ट्र के एक आकलन के अनुसार, इस तूफान के कारण करीब 1 करोड़ लोग यानि फिलीपींस (Philippines)  की 10 फीसदी आबादी प्रभावित हुई थी, जबकि 6,60,000 लोगों ने अपने घर खो दिए थे। इस चक्रवात के कारण फिलीपींस में रह रहे तकरीबन 10 हजार लोग मारे गए थे, जबकि हजारों लोग लापता हो गए थे। इस घटना के बाद कई देशों ने आगे आकर फिलीपींस की मदद करना शुरू किया था। अमेरिका ने भी अपने सी-17 ग्लोबमास्टर-111 को भेजकर मदद की थी और तकरीबन 670 लोगों को विमान में बिठाकर फिलीपींस से बाहर निकाला था। वायरल तस्वीर उसी घटना के दौरान की है। अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी Reuters ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था। हालांकि अमेरिकी सरकार ने रविवार को काबुल में फंसे 670 लोगों को एयरक्राफ्ट की मदद से बाहर निकाला है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर अफगानिस्तान की नहीं बल्कि फिलीपींस (Philippines)  की है। साल 2013 में फिलीपींस में आए चक्रवात के दौरान अमेरिकी एयरक्राफ्ट ने वहां फंसे लोगों की मदद की थी।

Read More : रेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: अफगानिस्तान से भारत लाये गए लोगों की वायरल तस्वीर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

US Defense-https://www.defense.gov/observe/photo-gallery/igphoto/2001123382/

Pacific Air Forces –https://www.pacaf.af.mil/News/Article-Display/Article/591766/c-17-crew-members-reflect-on-philippine-relief-efforts/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular