गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkबांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने नहीं कराया है मस्जिद के नाम...

बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने नहीं कराया है मस्जिद के नाम पर वायरल हो रही इस इमारत का निर्माण, फेक दावा हुआ वायरल

फेसबुक पर मोहम्मद साद नामक यूज़र द्वारा दो तस्वीरों को शेयर किया गया है। पहली तस्वीर बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन की शादी के दौरान की है, तो वहीं दूसरी तस्वीर में मस्जिद जैसी एक बड़ी इमारत को देखा जा सकता है। इन दोनों तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन और उनकी पत्नी ने अपने शहर में एक मस्जिद बनवाई है। इस मस्जिद को बनाने में लगभग 90 लाख रूपए खर्च किए गए हैं। इस मस्जिद को बनाने में जितना भी खर्चा आया है उसे शाकिब ने अपनी जेब से दिया है। 

शाकिब अल हसन

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

शाकिब अल हसन

Crowd Tangle से मिले डाटा के मुताबिक अभी तक इस दावे को लाखों लोगों द्वारा फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा चुका है।

शाकिब अल हसन

Fact Check/Verification

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए ऑलराउंडर हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान सट्टेबाजी में शाकिब पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था। शाकिब की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 22 मई, 2016 को i NEWS GUYANA द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक शाकिब अल हसन की पत्नी चाहती थी कि वो 2016 में सीपीएल (CPL) खेलें। 

शाकिब अल हसन

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि शाकिब अल हसन और उनकी पत्नी ने वायरल हो रही मस्जिद का निर्माण कराया है।   

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

पड़ताल के दौरान हमें Shutterstock.com नामक वेबसाइट पर 12 जुलाई, 2012 को अपलोड की गई एक तस्वीर मिली। इसके मुताबिक वायरल तस्वीर में नज़र आ रही बिल्डिंग कोई मस्जिद नहीं बल्कि यूक्रेन का एक रेलवे स्टेशन है। 

शाकिब अल हसन

गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से हम वायरल दावे की तह तक गए। पड़ताल के दौरान मिले परिणाम से साफ होता है कि वायरल तस्वीर यूक्रेन (Ukraine) के रेलवे स्टेशन की है। 

शाकिब अल हसन

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यूक्रेन के रेलवे स्टेशन की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने अपने शहर में कोई मस्जिद नहीं बनवाई है।  


Result: False


Our Sources

correspondent.net

Alamy.com

Raspisanie-ua.info

Shutterstock.com

Google Street View


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular