बुधवार, अप्रैल 17, 2024
बुधवार, अप्रैल 17, 2024

होमFact Checkबीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर नहीं दिया...

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर नहीं दिया यह बयान, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के भी पार चले गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को विपक्ष से लेकर आम जनता तक के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। लोग ट्विटर पर ‘PetrolPriceHike’ और ‘BJPFuelScam’ जैसे हैशटैग्स के साथ अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता और सिंगर मनोज तिवारी का एक बयान वायरल हो गया। दावा किया जा रहा है कि मनोज तिवारी, मोदी सरकार के बचाव में उतर आए हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स एक स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। यदि मोदी सरकार नहीं होती तो पेट्रोल के दाम आज 200 रुपए प्रति लीटर तक होते। फेसबुक और ट्विटर पर दर्जनों लोगों ने इसे शेयर किया है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल स्क्रीनशॉट का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन मनोज तिवारी के इस बयान से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मनोज तिवारी के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। लेकिन हमें वहां पर भी ऐसा कोई ट्वीट या बयान देखने को नहीं मिला। 

हमने दिल्ली भाजपा प्रदेश युवा मोर्चा अध्यक्ष वासु रुखर से इस बारे में बातचीत की। उनका कहना है कि हम आपके माध्यम से साफ करना चाहते हैं कि ये खबरें सिर्फ एक अफवाह हैं। बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने पेट्रोल की कीमतों को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

हमने एक बार फिर से कुछ कीवर्ड्स के जरिए तलाशना शुरू किया। इस दौरान हमें मनोज तिवारी के नाम पर शेयर किया जा रहा ये बयान दैनिक खास्कर नाम के एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसका स्क्रीनशॉट मनोज तिवारी के नाम पर वायरल हो रहा है। जिसे 17 फरवरी 2021 को पोस्ट किया गया था। इसके बाद जब हमने दैनिक खास्कर के ट्विटर अकाउंट को खंगाला तो हमें पता चला कि ये अकाउंट हंसी-मजाक के लिए ही बनाया गया है। इस अकाउंट के बायो सेक्शन में साफ तौर पर लिखा हुआ है कि इस अकाउंट पर पोस्ट की गई सारी खबरें 100 प्रतिशत फर्जी हैं।

बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को लेकर आखिरी बयान पिछले साल दिया था। जब दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट को बढ़ा दिया था। नीचे आप उनके द्वारा किया हुआ ट्वीट भी देख सकते हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। एक पैरोडी ट्विटर पेज पर मजाक के तौर पर किए गए पोस्ट को लोगों ने सच समझ लिया और शेयर करने लगे।

Result: False


Our Sources

Self Contact

Twitter – https://twitter.com/ManojTiwariMP/status/1257642470692671488

Twitter – https://twitter.com/DainikKhaskar/status/1361921270321844230

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular