बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन ना मिलने पर पार्टी कार्यालय में की...

क्या बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन ना मिलने पर पार्टी कार्यालय में की तोड़फोड़?

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश की स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बद से बदतर हो गई है। आये दिन देश में कहीं ऑक्सीजन की कमी तो कहीं बेड ना मिलने की खबरें पढ़ने को मिल रहीं हैं। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और दवा की भारी किल्लत है। देश में कोरोना संक्रमण की इस भयावह स्थिति के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो मे बीजेपी का झंडा लिए कुछ लोग पार्टी कार्यालय में बैनर्स फाड़ते और कुर्सियां तोड़ते देखे जा सकते हैं।

वायरल वीडियो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रहे लोग बीजेपी के कार्यकर्ता हैं और ऑक्सीजन की कमी के कारण आक्रोशित होकर अपनी ही पार्टी के कार्यालय में तोड़फोड़ कर रहे हैं। वायरल वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, “ऑक्सीजन न मिलने पर भाजपाइयों द्वारा अपनी पार्टी के कार्यालय पर की जमकर तोड़फोड़ ये बदलाव इस देश के लिए बेहद जरूरी है।”

उक्त दावे का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

उक्त दावे का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा CrowdTangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक ऑक्सीजन की कमी के कारण नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ के दावे के साथ शेयर किये जा रहे इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। बता दें कि उक्त दावे को लेकर विगत 7 दिनों में कुल 13 फेसबुक पोस्ट्स शेयर किये गए हैं जिन्हे कुल 61,047 इंटरैक्शन (रिएक्शन, कमेंट और शेयर) प्राप्त हुआ है.

बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन की कमी
Crowdtangle नामक टूल की सहायता से किया गया विश्लेषण

Fact Check/Verification 

ऑक्सीजन की कमी के कारण नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ के दावे के साथ शेयर किये जा रहे इस वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से हमने गूगल सर्च किया। इस प्रक्रिया के दौरान हमें वायरल वीडियो को लेकर ABP न्यूज द्वारा 23 मार्च 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। बांग्ला में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी द्वारा टिकट वितरण से असंतुष्ट कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के मालदा कार्यालय में तोड़फोड़ की।

ABP News द्वारा प्रकाशित उक्त रिपोर्ट में प्रकाशित जानकारी के आधार पर हमने एक बार फिर गूगल सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स भी प्राप्त हुई जिनके मुताबिक वायरल वीडियो में दिख रही महिला बीजेपी नेता सागरिका सरकार है जो कि मालदा की जिला-परिषद की सदस्य हैं। 

सागरिका सरकार और इनके समर्थक बीजेपी द्वारा नए सदस्यों को टिकट देने से नाखुश थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सागरिका का कहना था कि जो लोगों कुछ दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए हैं पार्टी द्वारा उन्हें टिकट दिया जा रहा है। जबकि जो लोग काफी समय से पार्टी के लिए काम कर रहे हैं पार्टी द्वारा उनकी अनदेखी की जा रही है। यही कारण है कि उन्होंने अपने समर्थकों के साथ भाजपा के मालदा कार्यालय में तोड़फोड़ कर अपना गुस्सा जाहिर किया। बता दें कि इस घटना के बाद सागरिका सरकार को भाजपा जिला अध्यक्ष गोबिंदा चंद्र मोंडल द्वारा निलंबित कर दिया गया था। मोंडल के अनुसार सागरिका ने गजोल (Gazole) विधानसभा सीट से उम्मीदवारी के लिए टिकट मांगा था जिसे पार्टी द्वारा खारिज कर दिया गया। जिसके बाद सागरिका ने अपने समर्थकों के साथ पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ की।

बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन
ABP News द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मालदा स्थित भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ की वजह ऑक्सीजन की कमी नहीं बल्कि स्थानीय कार्यकर्ताओं की नाराजगी है

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो का एक दूसरा वर्जन IndiaTV के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 19 मार्च 2021 को प्रकाशित इस वीडियो रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि पश्चिम बंगाल के मालदा में अपने नेता को टिकट ना मिलने से नाखुश समर्थकों ने भाजपा के स्थानीय पार्टी कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ की।

अपनी पड़ताल के दौरान हमें ANI के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो से जुड़ी कुछ अन्य तस्वीरें और एक वीडियो भी प्राप्त हुआ। 19 मार्च 2021 को पोस्ट किये गए दो ट्वीट्स में समाचार एजेंसी ने दो तस्वीरों और एक वीडियो के माध्यम से यह जानकारी दी है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जिन भाजपा नेताओं को टिकट नहीं मिला उनके समर्थको ने नारे लगाते हुए बीजेपी ऑफिस में तोड़फोड़ की। बता दें कि समाचार एजेंसी ANI द्वारा शेयर किये गए इन ट्वीट्स में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण भाजपा कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ की है।

गौरतलब है कि अपनी पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे इस बात की तस्दीक हो सके कि ऑक्सीजन की कमी की वजह से नाराज बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ की गई है।

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो के साथ शेयर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो के साथ शेयर किये जा रहे दावे के विपरीत बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन की कमी के कारण तोड़फोड़ नहीं की बल्कि वे अपने नेता को टिकट न मिलने के कारण नाराज थे तथा नाराजगी जाहिर करने के दौरान ये कार्यकर्ता तोड़फोड़ पर आमादा हो गए। 

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False


Claim Review: बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ऑक्सीजन न मिलने पर बीजेपी ऑफिस में की तोड़फोड़।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Twitter- https://twitter.com/ANI/status/1372923679307231241

Twitter –https://twitter.com/ANI/status/1372590715293724672

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=CmVdgA1EqPc

ABP News –https://bengali.abplive.com/news/politics/wb-election-2021-candidate-selection-protest-for-bjp-in-malda-ahead-of-election-807004


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular