शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkकेजरीवाल ने नए साल पर नहीं पढ़ी जामा मस्जिद में नमाज, 4...

केजरीवाल ने नए साल पर नहीं पढ़ी जामा मस्जिद में नमाज, 4 साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में केजरीवाल टोपी और स्कार्फ पहनकर नमाज पढ़ते नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि नए साल के पहले दिन ही जामा मस्जिद जाकर दिल्ली के मालिक जनाब श्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पढ़ी नमाज। देश और दिल्ली की सलामती के लिए पढ़ी दुआ।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=192642399095302&id=100050486280528

सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।  

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इस तस्वीर से जुड़ी कई अहम जानकारियां प्राप्त हुईं। खोज के दौरान हमें जनसत्ता और इंडियन एक्सप्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया लेख प्राप्त हुआ। जिसे 7 जुलाई साल 2016 को पोस्ट किया गया था। 

केजरीवाल से जुड़ी खबरों के फैक्ट चैक यहां पढ़ें।

2016 में प्रकाशित हुए लेख में बताया गया है कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रमजान के महीने में रोजा खोलने से पहले पंजाब के संगरूर स्थित मलेरकोटला में नमाज पढ़ी थी। प्रकाशित रिपोर्ट में पंजाब की आम आदमी पार्टी यूनिट के ट्विटर हैंडल द्वारा किये गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी लगाया गया है।

जिसमें इस तस्वीर को शेयर करते हुए पंजाबी में ईद मुबारक लिखा गया था। आप के ट्विटर हैंडल पर कुछ देर तक खोजने के बाद हमें यह ट्वीट वहां पर प्राप्त हुआ

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हिंदुस्तान टाइम्स कंटेंट सर्विसेज और Getty Images पर हमें इस मौके की और भी कई तस्वीरें मिली। इन तस्वीरों को पंजाब के संगरूर स्थित मलेरकोटला का ही बताया गया है।

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने ये पता करना शुरू किया कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नए साल के पहले दिन कहां थे। इस दौरान हमें केजरीवाल का एक वीडियो मिला, जो दिल्ली स्थित उनके ऑफिस का था। जिसमें वे देशवासियों को नए साल की बधाई दे रहे थे।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) द्वारा नमाज पढ़ती तस्वीर 4 साल पुरानी है। 4 जुलाई साल 2016 को अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रमजान के महीने में रोजा खोलने से पहले पंजाब के संगरूर स्थित मलेर कोटला में नमाज पढ़ी थी।

Result: False


Our Sources

Google Keyword Search

Jansatta https://www.jansatta.com/photos/picture-gallery/arvind-keriwal-trolled-on-eid/116852/

Twitter – https://twitter.com/AAPPunjab/status/750898542760329216

HTDS content services – https://www.htsyndication.com/image/delhi-chief-minister-arvind-kejriwal-breaks-roza-/HTSI146775192146751

Getty Imageshttps://www.gettyimages.in/search/2/image?events=651988717&family=editorial&sort=best#license

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular