शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या गाज़ियाबाद के आसिफ की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही...

क्या गाज़ियाबाद के आसिफ की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीरें? यमन की पुरानी तस्वीरों को गलत दावे के साथ किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर चौंकाने वाली दो तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में एक छोटा बच्चा नजर आ रहा है। जिसे बुरी तरीके से पिटा गया है। उसकी पीठ और पैरों पर चोट के गहरे निशान भी पड़े हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़ की हैं। जहां उसे बेरहमी से पीटा गया था।

यूपी के गाज़ियाबाद में कुछ हिंदूओं द्वारा एक मुस्लिम बच्चे को पीटने का मामला इन दिनों काफी चर्चा में है। हिंदू युवकों पर आरोप है कि उन्होंने मुस्लिम लड़के को सिर्फ इसलिए पीटा क्योंकि वो मंदिर में पानी पीने गया था। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने इस पूरे मामले पर कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में कई लोग यह भी लिखा रहे हैं कि, भारत के मंदिर के पास ना आसिफा सुरक्षित है और ना ही आसिफ। यहां पर आसिफ़ा का जिक्र करते हुए 2018 के कठुआ गैंगरेप के बारे में बताया गया है। दरअसल 2018 में जम्मू कश्मीर में एक नाबालिग लड़की का रेप कर उसकी हत्या कर दी गई थी। उस समय ऐसे आरोप लगे थे कि नाबालिग बच्ची के साथ ये दरिंदगी जम्मू-कश्मीर के कठुआ मंदिर में हुई थी।

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। डाटा के मुताबिक अभी तक @Rajveer88724 नाम के एक ट्विटर अकाउंट की पोस्ट को सबसे ज्यादा रीट्वीट मिले हैं। जबकि फेसबुक पर Maulana Abdullah Salim Chaturvedi “Fan’s पेज की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां और यहां देखा जा सकता है।

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़
गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़ के नाम पर वायरल हो रही हैं तस्वीरें

Fact Check/Verification

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़ के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरों का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी अरबी भाषा में कुछ खबरें मिली। फिर हमने इस खबरों को गूगल ट्रांसलेट के जरिए ट्रांसलेट कर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Yemini news की वेसबाइट पर मिली। जिसे 4 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था।

क्या गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ की हैं ये तस्वीरें?

इस रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें भारत की नहीं बल्कि यमन के अल-महवित प्रान्त की हैं। रिपोर्ट के अनुसार यमन में एक पिता ने अपने 12 साल के बेटे को बुरी तरीके से पीटा था। जिसके बाद ये तस्वीरें वायरल हो गई थीं और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था।

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीरें अरबी अखबार ‘Alhadath’ के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर भी मिलीं। जिसे 6 अक्टूबर 2020 को अपलोड किया गया था। यहां पर भी तस्वीरों के बारे में यही जानकारी दी गई थी कि यमन में एक पिता ने अपने 12 साल के बेटे को बुरी तरीके से पीटा।

छानबीन के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट यमन के मीडिया हाउस ‘Khabar Agency’ पर भी मिली। जिसे 4 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक तस्वीर में दिख रहे बच्चे का नाम शामाख रशीद है। जो कि यमन के अल-महवित का रहने वाला है। साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिता ने अपने बेटे की पिटाई सौतेली मां की एक शिकायत पर की थी।

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़

हमें sahafah24 नाम की एक और वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। जिसे 4 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि Rashid Muhammad Al-Qahili को अपने बेटे को बुरी तरह से पीटने के कारण गिरफ्तार कर लिया गया। रिपोर्ट के अनुसार Rashid Muhammad Al-Qahili ने अपने बेटे को रस्सी से बांधकर तारों से पीटा था। इससे उसके बेटे के शरीर पर काफी गंभीर चोटें लगी थी।

गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह तस्वीरें गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़ की नहीं हैं। यह तस्वीरें भारत की नहीं बल्कि यमन की हैं। जहां पर एक पिता ने अपने 12 साल के बेटे को बुरी तरीके से पीटा था। जिसके बाद ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। इन्हीं तस्वीरों को अब गाज़ियाबाद के मंदिर में पानी पीने गए आसिफ़ की बताकर गलत दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

Result: False

Claim Review: गाजियाबाद में मुस्लिम बच्चे की हुई पिटाई की हैं ये वायरल तस्वीरें
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Twitter: https://twitter.com/Alhadath_Ymn/status/1313267378659250185

Sahafah24: https://www.sahafah24.net/show13748775.html

Yemini News: https://cratersky.net/posts/49127

Khabar Agency: https://khabaragency.net/news133356.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular