शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जांच के साक्ष्य आयकर विभाग...

क्या भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जांच के साक्ष्य आयकर विभाग के दफ्तर में जलकर हुए खाक? जानिए क्या है वायरल दावे का सच

Claim:

इनकम टैक्स ऑफिस में नीरव मोदी की जांच के कागजात आग की चपेट में आकर जले। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी इन दिनों सोशल मीडिया पर सुर्खियों में हैं। अखबार की एक कटिंग के साथ दावा किया जा रहा है कि मुंबई के Scindia House स्थित आयकर विभाग में नीरव मोदी के खिलाफ चल रही जांच की फाइल में आग लग गई है। The Tribune न्यूज़ द्वारा एक खबर प्रकाशित हुई है जिसके मुताबिक ‘अमीर आदमी का इस दुनिया में कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है चाहे वह कितना भी बड़ा चोर हो। (PNB Fraud: Nirav Modi Papers gutted in fire at Income Tax Office) 

Verification: 

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लेकर वायरल हो रहे दावे को हमने खंगालाना शुरू किया। कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से की गई शुरुआती पड़ताल में पता चला कि वायरल दावे को सोशल मीडिया में तेजी से शेयर किया गया है।

खोज के दौरान मिले The Tribune के लेख को बारीकी से पढ़ना शुरू किया। इस दौरान पता चला कि यह लेख 4 जून, 2018 को प्रकाशित किया गया था, जिसके संदर्भ में पोस्ट वायरल की गई है। लेख में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि मुंबई में Scindia House स्थित आयकर विभाग में नीरव मोदी पर चल रही जांच फाइलों में आग लग गई है। 

https://www.tribuneindia.com/news/archive/nation/pnb-fraud-nirav-modi-papers-gutted-in-fire-at-income-tax-office-599478

कुछ अन्य कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल दावे को खोजना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें 4 मई, 2020 को Latest Laws.com द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि मुंबई के Scindia House आयकर विभाग में शुक्रवार को आग लग गई थी। लेख में घोटालेबाज नीरव मोदी पर चल रही जांच की फाइलों में भी आग लगने की बात कही गई है।

वायरल दावे पर सटीक जानकारी पाने के लिए हमने ट्विटर खोजना आरंभ किया। इस दौरान न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा किए गए दो ट्वीट प्राप्त हुए। यह दोनों ट्वीट्स 1 जून, 2018 को किए गए थे। Scindia House में लगी आग की जानकारी इन ट्वीट्स के ज़रिए दी गई है। 

पड़ताल आगे बढ़ने पर हमें 3 जून, 2018 को Income Tax India द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें कहा गया है कि Scindia House में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की जांच फाइलें आग में जल गई थी। यह खबर पूरी तरह फर्ज़ी है और लोगों को भ्रमित किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि The Tribune द्वारा प्रकाशित की गई खबर भ्रामक और पुरानी है। यह घटना 2018 में हुई थी। लेकिन इसको अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में पता चला कि नीरव मोदी की जांच फाइलों में आग लगने की घटना महज़ अफ़वाह थी। पूरे मामले पर आयकर विभाग ने ट्वीट के माध्यम से स्थिति भी स्पष्ट की थी।

Tools Used:

Google Keywords Search 

Facebook Search 

Twitter Search 

Media Reports 

Result: Misleading 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: check this @newschecker.in 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular