बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkक्या गुजरात के अस्पताल की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही...

क्या गुजरात के अस्पताल की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर?

भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है। हर दिन कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों ने कई राज्यों की स्वास्थ्य व्यवस्था को पस्त कर दिया है। महाराष्ट्र से लेकर यूपी तक के अस्पतालों में बेड की मारामारी, शमशान घाट में चिताओं का अंबार और ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक अस्पताल की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में एक खस्ताहाल बेड पर तीन मरीज देखे जा सकते हैं। बेड पर दो मरीज लेटे हुए हैं, जबकि एक ऑक्सीजन मास्क लगाकर बैठा हुआ है। जिनमें से एक महिला है, जबकि दो मरीज पुरुष हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर गुजरात के एक अस्पताल की है।

तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि, ‘विकास का मॉडल कहे जाने वाले गुजरात के अस्पताल का ये हाल है। ये तस्वीर उसी गुजरात की है जहाँ सबसे बड़ा स्टेडियम और सबसे बड़ा स्टैचू बनाने पर करोड़ों खर्च किया गया है! उसी गुजरात में एक ही बेड पर दो मर्द और एक औरत का इलाज चल रहा है!’

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक वायरल तस्वीर को गुजरात के अस्पताल का बताकर सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। @Rayaan41 की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक @Rayaan41 की पोस्ट को 218 लाइक्स और 157 शेयर मिले थे। जबकि फेसबुक हिंद के मुसलमानों की आवाज़ नामक पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक किया गया है। पोस्ट को 800 लाइक्स और 600 शेयर मिले थे। वायरल पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां और यहां देखा जा सकता है।

गुजरात के अस्पताल
गुजरात के अस्पताल की तस्वीर

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें ये वायरल तस्वीर पत्रकार मेघा सहित कई वेरिफाइड ट्विटर हैंडल्स पर मिली। जिसे 15 अप्रैल 2021 को पोस्ट किया गया था। जहां पर इस तस्वीर को गुजरात के अस्पताल का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक अस्पताल का बताया गया है।

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट News18 की वेबसाइट पर मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक नागपुर के सरकारी जीएमसी अस्पताल की हालात इतनी खराब थी कि, वहां पर एक बेड पर दो से तीन लोगों को रखा जा रहा था।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक और तस्वीर मिली। जिसे नागपुर के सरकारी जीएमसी अस्पताल का बताते हुए मंजीत मोहंती नाम के एक डॉक्टर ने ट्वीट किया था। जब हमने दोनों तस्वीरों की तुलना की तो पाया कि दोनों तस्वीरें इसी अस्पताल की हैं।

गुजरात के अस्पताल की नहीं बल्कि महाराष्ट्र के अस्पताल की है तस्वीर

छानबीन के समय हमें नागपुर के सरकारी जीएमसी अस्पताल के कई वीडियो मिले। जिसमें एक बेड पर कई मरीजों को बैठे और लेटे हुए देखा जा सकता है। इस पूरे मामले को लेकर मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ अविनाश गवांडे का कहना है कि शहर की हालत बेहद खराब है। मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अस्पताल में नागपुर के अलावा अन्य राज्यों के मरीज भी आ रहे हैं।

जिसकी वजह से अस्पताल में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि सर्च के दौरान हमने पाया कि सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश के हर राज्य की हालत लगभग यही है। ऐसा ही डराने वाला नजारा लगातार हर राज्यों में देखने को मिल रहा है। 

गुजरात के अस्पताल की नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर गुजरात के अस्पताल की नहीं बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक सरकारी अस्पताल की है। जिसे अब सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False

Claim Review: गुजरात के अस्पताल की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Twitter – https://twitter.com/MeghaSPrasad/status/1382353354458755075

Twitter –https://twitter.com/AshishMerkhed/status/1382404171039703043

Twitter –https://twitter.com/iManjeet7/status/1381227720919552002

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=W5hYyo0eAoo

News18 –https://hindi.news18.com/photogallery/nation/nagpur-govt-hospital-2-patients-on-1-bed-coronavirus-maharashtra-video-viral-3542393-page-3.html

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular