शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या अडानी ग्रुप के हाथ बिक गया इंडियन आयल? सोशल मीडिया यूजर्स...

क्या अडानी ग्रुप के हाथ बिक गया इंडियन आयल? सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर Indian Oil फिलिंग स्टेशन की दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। एक के ऊपर Indian Oil लिखा हुआ है, तो वहीं दूसरे के ऊपर इंडियन ऑयल Adani गैस लिखा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के समय Indian Oil सरकार का हुआ करता था। लेकिन अब इंडियन ऑयल अडानी ग्रुप के हाथ बिक चुका है। महाराष्ट्र के कांग्रेस MLA Kunal Rohidas Patil ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर किया है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हम Indian Oil Corporation Limited की वेबसाइट पर गए। वहां पर जाकर हमने वायरल दावे के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि इंडियन ऑयल कई कंपनियों के साथ पार्टनशिप में काम करता है। जिनमें से एक Adani ग्रुप भी है। इंडियन ऑयल Lubrizol India Private Limited और ICICI Bank Limited जैसी कई कंपनियों के साथ पार्टनर के तौर पर काम कर रहा है।

पड़ताल को जारी रखते हुए हमने इंडियन ऑयल और अडानी ग्रुप की पार्टनरशिप के बारे में और जानकारी जुटाना करना शुरू किया। गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करने पर हमें पता चला कि अडानी ग्रुप और इंडियन ऑयल के बीच ये पार्टनरशिप 4 अक्टूबर 2013 को हुई थी। उस समय केंद्र में बीजेपी नहीं बल्कि कांग्रेस की सरकार थी।

साल 2013 में अडानी ग्रुप और इंडियन ऑयल ने गैस के कारोबार को लेकर ये पार्टनरशिप की थी। दोनों कंपनियों के बीच गैस कारोबार को लेकर 50-50 फीसदी की पार्टनरशिप की गई थी। 2019-20 की बैलेंस शीट के अनुसार दोनों के पास अब भी 50-50 फीसदी Equity Shares हैं। वायरल तस्वीर के ऊपर इंडियन ऑयल अडानी गैस लिखा हुआ भी देखा जा सकता है।

क्या केंद्र सरकार इंडियन ऑयल को बेचने जा रही है? इस बारे में जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें साल 2019 में इस मुद्दे पर प्रकाशित कई रिपोर्ट्स मिली, जिनके मुताबिक सरकार इंडियन ऑयल में अपनी कुछ हिस्सेदारी को बेचने पर विचार कर रही है। 

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने 2021 के केंद्रीय बजट की सारी अनाउंसमेंट के बारे में सर्च किया। लेकिन हमें सरकार द्वारा इंडियन ऑयल कॉपरोशन लिमिटेड के विनिवेश से जुड़ा कोई बयान नहीं मिला।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सरकार ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड को अडानी ग्रुप को नहीं बेचा है। इंडियन ऑयल और अडानी ग्रुप के बीच यूपीए सरकार के कार्यकाल से ही गैस कारोबार को लेकर पार्टनरशिप है। दोनों मिलकर सीएनजी गैस स्टेशन चलाते हैं। जिसकी तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल है।

Result: False


Our Sources

IOCL – https://iocl.com/AboutUs/GroupCompanies_JVs.aspx

Adani gas – https://www.adanigas.com/-/media/Project/AdaniGas/Investors/Financials/Financials—-March-2019—Final.pdf?la=en#page=14

Adani – https://www.adanigas.com/-/media/Project/AdaniGas/Investors/Financials/Balance-Sheet-31-March-20.pdf#page=32

Adani  – https://www.adanigas.com/-/media/Project/AdaniGas/Investors/Financials/Quarterly-Result-Presentation/IR-Presentation_Q3FY21_Final.pdf?la=en#page=14

Amar Ujala – https://www.amarujala.com/business/corporate/after-bpcl-government-may-sell-51-5-stake-in-indian-oil

Union budget – https://www.indiabudget.gov.in/doc/Budget_Speech.pdf


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular