गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact Checkमहिलाओं के लिए इंदौर पुलिस ने नहीं शुरू की मुफ्त सवारी योजना,...

महिलाओं के लिए इंदौर पुलिस ने नहीं शुरू की मुफ्त सवारी योजना, WhatsApp पर लुधियाना का हेल्पलाइन नंबर इंदौर के नाम से हो रहा है शेयर

मध्य प्रदेश के इंदौर पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना शुरु की गई है। यह मैसेज WhatsApp पर शेयर किया जा रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि इंदौरा पुलिस ने महिलाओं के लिए फ्री सवारी योजना शुरू की है। मैसेज में कहा जा रहा है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी महिला घर जाने के लिए पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकती है। पुलिस की गाड़ी से महिला को मदद मिलेगी।

वायरल मैसेज, “इंदौर: पुलिस ने महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना शुरू की है, जहां कोई भी महिला जो अकेली हैं और रात में 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच घर जाने के लिए वाहन नहीं ढूंढ पा रही हैं, वह पुलिस हेल्पलाइन नंबर (1091 और 7837018555) पर कॉल कर सकती हैं और वाहन के लिए अनुरोध कर सकती हैं। वे 24*7 काम करेंगे। नियंत्रण कक्ष वाहन या पास के पीसीआर वाहन/एसएचओ वाहन उसे सुरक्षित रूप से उसके लिए गंतव्य तक पहुंचाएगा। यह मुफ्त किया जाएगा। इस संदेश को आप अपने दोस्त, रिश्तेदारों, आस पड़ोसियों और जानने वालों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।”

महिलाओं की सुरक्षा

फेसबुक पर भी इस दावे को शेयर किया जा रहा है।

महिलाओं की सुरक्षा
महिलाओं की सुरक्षा

Fact Check/Verification

महिलाओं की सुरक्षा के लिए इंदौर पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google पर कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें 1 दिसंबर को The Tribune और Hindustan Times द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में लुधियाना पुलिस द्वारा महिलाओं को किसी भी तरह की अनहोनी से बचाने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। महिलाओं के साथ बढ़ते अपराधों को मद्देनज़र लुधियाना पुलिस द्वारा यह फैसला लिया गया था। 

महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना
महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना

पंजाब पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम की जानकारी ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से भी दी थी।

अधिक खोजने पर हमें 4 दिसंबर, 2019 को न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक नागपुर पुलिस द्वारा भी महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना शुरु की गई थी।

महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना

ट्विटर खंगालने पर हमें Nagpur City Police के आधिकारिक हैंडल से किया गया ट्वीट मिला। ट्वीट में पुलिस द्वारा जानकारी दी गई है कि उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक नई सेवा शुरू की है। अगर कोई भी महिला रात में 9 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक बाहर है तो वो महिलाएं हमारे द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। उन महिलाओं को सुरक्षा के साथ उनके घर पहुंचाया जाएगा।

हमने पाया कि वायरल मैसेज में शेयर किया जा रहा हैल्पलाइन नंबर (1091) यह एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर है। महिलाओं की मदद के लिए इस नंबर को महिला कमिशन द्वारा जारी किया गया था। इस नंबर पर कॉल करके तुरंत मदद पाई जा सकती है। पूरे देश के लिए 1091/1090 विमंस हैल्पलाइन नंबर हैं। 

वायरल मैसेज में जारी किए गए मोबाइल नंबर को (7837018555) True Caller पर सर्च करने पर हमने पाया कि यह नंबर लुधियाना का हेल्पलाइन नंबर है।

महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने इंदौर SSP से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बाताया कि इंदौर में अभी तक इस तरह की कोई योजना शुरु नहीं की गई है। उन्होंने हमें यह भी बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर इंदौर पुलिस के हवाले से वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर इंदौर पुलिस का हवाला देकर वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है। इंदौर पुलिस द्वारा फिलहाल महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी योजना शुरु नहीं की गई है।

Result: False


Our Sources

Twitter

ANI

The Tribune

Hindustan Times

Punjab Police

On Phone Confirmation From Indore Police


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular