शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमCommon Mythक्या मीठा खाने की वजह से होती है डायबिटीज़?

क्या मीठा खाने की वजह से होती है डायबिटीज़?

Common Myth

आपने ज्यादातर लोगों को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि इतना मीठा मत खाया करो, डायबिटीज हो जाएगी। लोग अक्सर डायबिटीज को मीठे से जोड़कर देखते हैं। लेकिन क्या सच में डायबिटीज और मीठे का एक-दूसरे से कोई कनेक्शन है?

Fact

हालांकि यह यच है कि डायबिटीज के दौरान डॉक्टर मीठा बंद करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। दरअसल नॉर्मल ब्लड शुगर वाले लोगों और डायबिटीज के मरीज़ों का मीठा खाने से कोई कनेक्शन नहीं है। जबकि कुछ लोग तो मीठा खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं फिर भी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। 

दरअसल डायबिटीज होने का कारण इंसुलिन की कमी या इंसुलिन रेजिस्टेंट होना है, मीठा खाना नहीं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप लोग मीठा खाना शुरु कर दें। मिठाई और शुगर आप तब भी डॉक्टर की सलह से ही लें। डायबिटीज दो प्रकार की होती है टाइप A और टाइप B। 

जब शरीर का इम्यून सिस्टम इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देता है तो उसे टाइप A डायबिटीज कहा जाता है। वहीं जब शरीर इंसुलिन पैदा करने में समर्थ नहीं होता तो उसे टाइप B डायबिटीज कहते हैं। जबकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दोनों प्रकार की डायबिटीज से मीठे का कोई संबंध नहीं है। WHO के अनुसार अगर आप दिनभर में 6 चम्मच शुगर का सेवन कर रहे हैं तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि शुगर की इतनी मात्रा से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। 

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular