बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक से की...

क्या बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक से की शादी? जानें वायरल दावे का सच

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर एक शादीशुदा जोड़े की तस्वीर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि तस्वीर में दिख रही युवती दिल्ली के बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन है जिसकी शादी शहज़ाद अली से हुई है। Newschecker के हेल्पलाइन नंबर (9999499044) पर भी यह तस्वीर कई लोगों ने फैक्ट चेक के लिए भेजी है।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन के नाम पर शेयर हो रही है यह तस्वीर

इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

CrowdTangle टूूल की सहायता से किए गए विश्लेषण से पता चला कि इस दावे को सोशल मीडिया पर कई लोगों द्वारा शेयर किया गया है। 

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन के नाम से वायरल हो रही है यह तस्वीर

ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

कपिल मिश्रा की बहन के नाम पर वायरल हो रही इस तस्वीर को हमने Google Reverse Image पर सर्च किया। खोज के दौरान हमें Coastal digest.com नामक वेबसाइट द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें यह तस्वीर मौजूद थी। रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के मांड्या के अशिता बाबू (Ashita Babu) और शकील अहमद (Shakeel Ahmed) की शादी को हिंदू संगठनों ने लव जिहाद का नाम देते हुए कड़ा विरोध किया था, उनके विरोध के बावजूद यह शादी शांतिपूर्वक संपन्न हुई। अशिता (हिंदू) और शकील (मुस्लिम) 12 साल से प्रेम संबंध में थे और 17 अप्रैल 2016 को इन दोनों ने शादी की।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन नहीं है तस्वीर में दिख रही युवती

कीवर्ड्स की मदद से Google सर्च करने पर हमें 24 अप्रैल 2016 को The Indian Express और NDTV इंडिया द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक के मैसूर में शकील अहमद और आशिता की शादी हुई थी। दोनों अलग-अलग धर्म के थे जिसके चलते बजरंग दल और भाजपा सदस्यों ने इस शादी का जमकर विरोध किया। बता दें कि अशिता ने शादी के कुछ दिन पहले ही धर्म बदलकर अपना नाम शाइस्ता सुल्तान रख लिया था। 

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन
इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

The Quint के YouTube चैनल पर 19 अप्रैल 2016 को अपलोड की गई एक में विस्तार से इस ख़बर के बारे में बताया गया है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक अलग-अलग धर्म के होने के चलते इस शादी का जमकर विरोध किया गया था। ख़तरे के चलते इस प्रेमी जोड़े को पुलिस प्रोटेक्शन भी दी गई थी। हालांकि चरमपंथियों द्वारा लगातार दी जा रही धमकियों के बीच इस शादी को शांतिपूर्ण ढंग से कराया गया।

Newschecker ने तस्वीर की पुष्टि करने के लिए बीजेपी नेता कपिल मिश्रा से संपर्क किया। हमसे बातचीत में कपिल मिश्रा ने बताया कि उनकी किसी भी बहन की शादी मुस्लिम समुदाय में नहीं हुई है और वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की से उनका कोई संबंध नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि तस्वीर में दिख रही लड़की को वो नहीं जानते तक नहीं।

Read More: ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ लिखे हुए डस्टबिन की पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

Conclusion

हमारी पड़ताल से साफ होता है कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन नहीं है। 2016 में कर्नाटक में हिंदू-मुस्लिम जोड़े की शादी की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   

Result: False

Claim Review: बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने मुस्लिम युवक से की शादी।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Coastal digest.com

The Indian Express

NDTV इंडिया

The Quint

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular