शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या लखनऊ में कोरोना मरीजों के लिए लगाए गए 1550 बेडों की...

क्या लखनऊ में कोरोना मरीजों के लिए लगाए गए 1550 बेडों की है ये वायरल तस्वीर?

कोरोनो वायरस ने यूपी के कई शहरों में कोहराम मचा दिया है। यूपी के कई शहरों में हालत ये हो गई है कि शवों को जलाने के लिए लकड़ियां तक नहीं मिल पा रही हैं। इसी बीच यूपी सरकार ने हालात को सुधारने के लिए बेडों को आरक्षित कर दिया है। इसी के तहत 1550 बेडों को लखनऊ में कोविड के लिए आरक्षित किया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर लखनऊ की व्यवस्था को लेकर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में एक बड़े से हॉल में बहुत सारे बेड अच्छी तरह से लगाए गए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये फोटो लखनऊ के एक अस्पताल की है। जहां पर 1550 बेड को लखनऊ जिला प्रशासन ने कोविड के लिए आरक्षित किया है। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई मिलती-जुलती तस्वीरें मिली। जिन्हें दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए मनीष सिसोदिया ने बताया था कि दिल्ली के स्कूलों को कोविड सेंटर के रूप में बदला गया है और मरीजों के लिए 125 बेडों का इंतजाम किया गया है। 

वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो NDTV के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 19 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में दिल्ली के इसी कोविड सेंटरों की सुविधाओं के बारे में बताया गया है। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर दिल्ली के कोविड सेंटर की है।

इसके बाद हमने वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए और उसकी तुलना वायरल तस्वीर से की। इस तस्वीर में भी साफ तौर से देखा जा सकता है कि दोनों तस्वीरें दिल्ली के कोविड सेंटर की हैं। वायरल तस्वीर में दरवाजे के पास एक बोर्ड लगा हुआ है, जिसे ध्यान से दखने पर नजर आता है कि डॉक्टर फॉर यू लिखा हुआ है। यही हूबहू बोर्ड एनडीटीवी के वीडियो में भी देखा जा सकता है। 

अगर आप गौर से देखगें तो आपको पता चलेगा कि दोनों तस्वीरों की दिवार,फर्श और छत एक जैसे हैं। साथ ही वायरल तस्वीर और वीडियो के स्क्रीनशॉट की फोटो में दीवारों पर जो डिजाइन है, वो भी एक जैसे ही हैं। दोनों तस्वीर में दिख रहे बेड और तकिये भी एक जैसे हैं।

वायरल तस्वीर में और मनीष सिसोदिया के ट्वीट में भी डॉक्टर्स फॉर यू एनजीओ का पोस्टर देखा जा सकता है। डॉक्टर्स फॉर यू एनजीओ ती मदद से ही कोविड-19 के ये हॉस्पिटल चलाये जा रहे हैं।

पड़ताल के दौरान हमें आप पार्टी के नेता Naresh Balyan के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट मिला। Naresh Balyan ने ट्वीट करते हुए वायरल तस्वीर को दिल्ली के कोविड सेंटर का बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में आजतक को फटकार लगाते हुए लिखा है, ‘Dear @aajtak कृपया योगी जी पर दबाव बनाकर लखनऊ में बेड का इंतजाम करवाएं, दिल्ली सरकार के अस्पताल को लखनऊ का न बताएं। हम दिल्ली के जनप्रतिनिधियों ने दिन रात एक कर यह व्यवस्था की है। धन्यवाद।’

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर लखनऊ के अस्पताल या कोविड सेंटर की नहीं है। बल्कि वायरल तस्वीर दिल्ली के एक सरकारी स्कूल की है। जिसे कुछ दिनों पहले ही दिल्ली सरकार द्वारा कोविड सेंटर में तब्दील किया गया है। 

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False


Claim Review: लखनऊ में कोरोना मरीजों के लिए लगाए गए 1550 बेडों की है ये वायरल तस्वीर।
Claimed By: Aajtak
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/msisodia/status/1383781724560138244

Twitter –https://twitter.com/AAPNareshBalyan/status/1384767357009108992

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=ubN5hpPRgvI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular