शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा यह ठेले वाला मुस्लिम...

क्या गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा यह ठेले वाला मुस्लिम है?

खाने-पीने का शौक ज्यादातर लोगों को होता ही है, जिसमें कई लोग स्ट्रीट फूड के भी शौकीन होते हैं। सड़क किनारे खड़े ठेलों पर भी लोग चाट पकोड़े शौक से खाते हैं, लेकिन अगर उन्हीं ठेलों पर गंदगी दिख जाए तो आपका स्वाद जरूर किरकिरा हो जाएगा। बता दें कि सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई वीडियो वायरल होता ही रहता है। ऐसे में ट्विटर पर 25 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ठेले वाला खाने-पीने की कुछ चीज़े बेच रहा है। वीडियो में नज़र आ रहे युवक को पानी में पेशाब मिलाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘जिहादी ने पहले जग में पेशाब किया और फिर उसे पानी में मिला दिया।’  

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त ट्वीट को 360 से ज्यादा लोग रिट्वीट और 270 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

 

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से बनाए कीफ्रेम्स को एक-एक कर Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। इस दौरान हमें 19 अगस्त को Guwahati Plus और Time 8 द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुवाहाटी के अठगांव इलाके में 60 साल के अक्रुल साहिनी (Akrul Sahini) नामक युवक, ठेले पर गोल गप्पे यानी पानी पूरी बेचता था। इस युवक का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और ठेले वाले को हिरासत में ले लिया।   

गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा
गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजने के दौरान हमें 21 अगस्त, 2021 को tv9 भारतवर्ष और Zee News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। बतौर रिपोर्ट, गुवाहाटी के अठगांव इलाके में ठेला लगाने वाले युवक ने मग में पेशाब करके पानी में मिला दिया था। किसी ने इस युवक का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने इस युवक को गिरफ्तार कर लिया था।  

गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा
गोलगप्पे के पानी में पेशाब मिला रहा

ट्विटर खंगालते वक्त हमें 20 अगस्त 2021 को Mamun Khan नामक ट्विटर यूज़र का एक ट्वीट मिला। वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए यूजर ने लिखा, ‘ये वेंडर गुवाहाटी इलाके के अठगांव इलाके में गोल गप्पे का स्टॉल लगाता है। इस युवक की इस गंदी हरकत के बाद पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है।’   

YouTube खंगालने पर हमें News18 Virals के आधिकारिक चैनल पर 20 अगस्त, 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो के मुताबिक, गुवाहाटी में पानी पूरी विक्रेता ने पेशाब को पानी में मिला दिया था। पानी-पूरी विक्रेता का वीडियो वायरल होने के बाद, उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने भरालुमुख थाने में संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। पानी में पेशाब मिलाने वाला युवक मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू है। उस युवक का नाम ‘अक्रुल साहिनी है और वह बिहार का रहने वाला है।”  

Read More: अफगानिस्तान में छह साल पहले हुई लिंचिंग की तस्वीर को गलत दावे के साथ किया गया शेयर

Conclusion

वायरल दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर पता चला कि वीडियो में नज़र आ रहा युवक मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू है। वीडियो में नज़र आ रहे युवक को गुवाहटी पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है। 


Result: Misleading


Our Sources

Guwahati Plus
Time 8

tv9 भारतवर्ष

Twitter

Zee News 

Phone Verification

News18 Virals 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular