मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमFact Checkबांग्लादेश के एक मदरसे में टीचर द्वारा छात्र को पीटे जाने का...

बांग्लादेश के एक मदरसे में टीचर द्वारा छात्र को पीटे जाने का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर 33 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई करते हुए एक मुस्लिम युवक को देखा जा सकता है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मदरसों पर तंज किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस मौलवी पर कोई कार्रवाई नहीं होगी क्योंकि सेक्युलरिज्म (Secularism) खतरे में आ जाएगा। कई यूजर इस वीडियो को भारत तो कई पाकिस्तान का बताकर शेयर कर रहे हैं।

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां  और यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर पाकिस्तान का बताकर भी शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर भी यह दावा तेजी से शेयर किया गया है।

मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई

Fact Check/Verification

मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से हमने कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खोजने पर हमें 10 मार्च, 2010 को बांग्लादेशी न्यूज़ वेबसाइट dhakatribune.com और TBS News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना बांग्लादेश के चटगांव के हठजारी इलाके में हुई थी। मौलाना मोहम्मद याहया (Yahya) ने चटग्राम (Chattogram) के हठजारी सदर इलाके में मरकजूल कुरान इस्लामिक एकेडमी (Markazul Kuran Islamic Academy) में नाबालिग छात्र को पीटा था। वीडियो वायरल होने के बाद मोहम्मद याहया को गिरफ्तार कर लिया गया था।  

मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई

मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई

गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें The Daily Star और UNB द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक बांग्लादेश के चटगांव में मदरसे के शिक्षक ने पढ़ाई के दौरान मोहम्मद याहया (Yahya) ने एक 8 साल के नाबालिग बच्चे को बेरहमी से पीटा था। मदरसे के शिक्षक की वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें हथजारी इलाके की पुलिस (Hathazari Police) द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था। मौलाना याहया (Yahya) को नौकरी से निकाल दिया गया है। बांग्लादेश मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई का यह मामला हाल ही का है।

मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई
मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मदरसे में नाबालिग लड़के की पिटाई यह वीडियो बांग्लादेश का है। बांग्लादेश के मदरसे की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो का भारत से कोई लेना-देना नहीं है। 


Result: Misleading 


Our Sources

The Daily Star

UNB

dhakatribune.com

TBS News


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular