गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या दिवंगत पत्रकार रोहित सरदाना के अंतिम समय का है ये वायरल...

क्या दिवंगत पत्रकार रोहित सरदाना के अंतिम समय का है ये वायरल वीडियो?

कोरोना की दूसरी लहर ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है। हर दिन कई लोगों की जानें जा रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर रोहित सरदाना के अंतिम समय का बताकर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। जिसमें एक शख्स सरकार की आलोचना करता हुआ और स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठाता हुआ नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो आज तक के मशहूर एंकर और वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना का है। उनका निधन 30 अप्रैल 2021 को हार्ट अटैक के कारण हो गया था। लेकिन उन्होंने अपने आखिरी वक्त में इस वीडियो को रिकॉर्ड किया था। उन्होंने वीडियो में देश के भयावह स्थिति और सरकार की नाकामयाब कोशिशों के बारे में बताया है।

रोहित सरदाना के अंतिम समय का
रोहित सरदाना के अंतिम समय का बताकर वायरल हो रहा है ये वीडियो

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक इस वायरल वीडियो को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं।

Fact Check/Verification 

रोहित सरदाना के अंतिम समय का वीडियो बताने वाले इस दावे सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इस दौरान हमें वायरल वीडियो में पीले रंग का ‘दो बोल’ का लोगो लगा हुआ नजर आया। जिसके बाद हमने इस नाम के यूट्यूब चैनल को सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें ‘दो बोल’ यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 26 अप्रैल 2021 को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है – “मौत के मुंह से बाहर आये पत्रकार naveen kumar ने रोते रोते बयान किया देश का दर्द।”

पत्रकार रोहित सरदाना के अंतिम समय का बताकर शेयर हुआ यह वीडियो

क्या पत्रकार रोहित सरदाना के अंतिम समय का है यह वीडियो?

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट हिंदू न्यूज पोर्टल Bolta Hindustan के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिला। जिसे एक मई 2021 को पोस्ट किया गया था। यहां पर भी कैप्शन में इस वीडियो में दिख रहे शख्स को पत्रकार नवीन कुमार बताया गया है। Bolta Hindustan द्वारा नवीन कुमार की ट्विटर प्रोफाइल को भी इस ट्वीट में टैग किया गया है।

छानबीन के समय हमें कई पत्रकारों द्वारा किए गए ट्वीट भी मिले। जिसमें उन्होंने इस वीडियो को पत्रकार नवीन कुमार का बताया है। पत्रकार अभिसार शर्मा ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है,- “नवीन की आवाज़ सुनिए। मैं निशब्द हूं। उम्मीद है आप जल्द स्वस्थ हों। उनकी बात सुनिये।” तो वहीं पत्रकार रणविजय सिंह ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है – “नवीन जी के भाई से बात हुई है। वो LNJP के जनरल वार्ड में एडमिट हैं। कोरोना जांच नेगेटिव आई थी। HRCT रिपोर्ट के आधार पर एडमिट किया गया है। भाई के मुताबिक, अभी स्थिति ठीक है।” इससे ये साफ होता है कि पत्रकार नवीन कुमार का ये वीडियो उनके कोरोना संक्रमित होने के समय का है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स की तुलना पत्रकार नवीन कुमार और रोहित सरदाना की तस्वीरों से की। जिसके बाद ये साफ होता है कि वीडियो में दिख रहे शख्स रोहित सरदाना नहीं बल्कि पत्रकार नवीन कुमार हैं। 

Conclusion 

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक रोहित सरदाना के अंतिम समय का बताकर वायरल हो रहा वीडियो भ्रामक है। वायरल वीडियो में दिखने वाले शख्स पत्रकार नवीन कुमार हैं ना कि आज तक के दिवंगत एंकर रोहित सरदाना। नवीन कुमार जब कोरोना से लड़ाई लड़ रहे थे उसी दौरान उन्होंने ये वीडियो बनाया था। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : हालिया दिनों का नहीं है स्ट्रेचर को धक्का दे रहे बच्चे का यह वायरल वीडियो?

Result: False

Claim Review: रोहित सरदाना के अंतिम समय का वीडियो सामने आया।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube: https://www.youtube.com/watch?v=Yk-v-sVN_j8

Twitter: https://www.youtube.com/watch?v=Yk-v-sVN_j8

Twitter: https://twitter.com/abhisar_sharma/status/1388449145426366472

Twitter: https://twitter.com/ranvijaylive/status/1388477747056431104

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular