गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर को बनाया गया कोरोना अस्पताल?

क्या मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर को बनाया गया कोरोना अस्पताल?

कोरोना वायरस के मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि, अब अस्पतालों में मौजूद बेड भी कम पड़ने लगे हैं। जिसकी वजह से मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है। मरीजों की मदद करने के लिए कई मंदिर भी सामने आ रहे हैं। देश के कई मंदिरों को कोविड अस्पताल में बदला जा रहा है। ऐसी ही एक तस्वीर स्वामीनारायण मंदिर के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

तस्वीर में मंदिर के अंदर कोविड मरीजों को लेकर कई सारे बेड का इंतजाम किया गया है। तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर की है। यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, ‘मुंबई के श्री स्वामीनारायण मंदिर को कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है। वहाँ पर इलाज कराने वाले सभी बीमारों का खर्च भी मंदिर ही उठाएगा। मंदिर प्रशासन को दिल से साधुवाद। किसी भी मस्जिद ने आज तक ऐसा कभी नहीं किया है।’

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

कई कांग्रेस और बीजेपी नेताओं द्वारा भी इस दावे को शेयर किया गया है। CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक वायरल तस्वीर को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। शायर इमरान प्रतापगढ़ी की पोस्ट को सबसे ज्यादा रीट्वीट और लाइक मिले हैं। जबकि फेसबुक I am with Shehla की पोस्ट को सबसे ज्यादा बार शेयर और लाइक किया गया है। वायरल पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

 मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर
मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Times Of India और Latestly की वेबसाइट पर मिली। जिसे 17 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल तस्वीर मुंबई के मंदिर की नहीं बल्कि गुजरात के मंदिर की है। दरअसल गुजरात के वडोदरा में स्थित स्वामीनारायण मंदिर को कोविड मरीजों के लिए एक अस्पताल में तब्दील किया गया है, ये तस्वीरें उसी की हैं।

 मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो TV9 Gujarati के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 14 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में लोगों की मदद करने के लिए मंदिर प्रशासन ने मंदिर को कोविड अस्पताल में बदलने का फैसला लिया है। वीडियो में साफ तौर पर वडोदरा के स्वामीनारायण मंदिर के विजुअल देखे जा सकते हैं। यानी वायरल तस्वीर मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर की नहीं है।

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने TV9 Gujarati के विजुअल्स की तुलना वायरल तस्वीर से की। इस दौरान हमने पाया कि दोनों तस्वीरें एक ही जगह की हैं। वायरल तस्वीर में दिख रहे बोर्ड पर गुजराती भाषा में लिखा हुआ है। ठीक वैसा ही बोर्ड  TV9 Gujarati के विजुअल्स में भी देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर में दाईं तरफ एक मूर्ति दिख रही है, ठीक वैसी ही मूर्ति TV9 Gujarati के विजुअल्स में भी देखी जा सकती है।

मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर की नहीं है तस्वीरें

सर्च के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर को कोविड-19 अस्पताल में तब्दील किया गया है। हालांकि हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स जरूरी मिली, जिसके मुताबिक  देश के कई सारे मंदिरों, मस्जिदों और चर्चों को कोविड-19 अस्पताल में तब्दील किया गया है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर की नहीं है। वायरल तस्वीर गुजरात के स्वामीनारायण मंदिर की है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False

Claim Review: मुंबई के स्वामीनारायण मंदिर को बनाया गया कोरोना अस्पताल।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=a7kIPYoIiyI

Times Of India –https://timesofindia.indiatimes.com/city/vadodara/religious-bodies-join-war-on-pandemic/articleshow/82071159.cms

Lastly –https://www.latestly.com/socially/india/news/mosque-in-gujarats-jahangirpur-and-sri-swami-narayan-temple-converted-into-covid-19-hospital-as-coronavirus-cases-surge-see-pics-2428188.html

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular