शनिवार, जुलाई 20, 2024
शनिवार, जुलाई 20, 2024

होमFact Checkलोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी को बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल में...

लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी को बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल में शामिल किए जाने का फर्जी दावा वायरल

Claim
लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद नरेंद्र मोदी को भाजपा ने मार्गदर्शक मंडल में जगह दी है.

Fact
नहीं, पीएम मोदी 2014 से ही मार्गदर्शक मंडल में शामिल हैं.

सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) के विरोध के चलते पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भाजपा के मार्गदर्शक मंडल में जगह दी गई है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि 26 अगस्त 2014 को पहली बार भाजपा ने मार्गदर्शक मंडल की घोषणा की थी, तभी से पीएम मोदी इस समिति में शामिल हैं.

वायरल दावे को एक स्क्रीनशॉट के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के मार्गदर्शक मंडल में शामिल नेताओं का ज़िक्र है. इस मार्गदर्शक मंडल में पीएम नरेंद्र मोदी, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और राजनाथ सिंह के नाम शामिल हैं.

इस दावे को एक ख़ास तरह के कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “आरएसएस के ज़बरदस्त विरोध के चलते नरेंद्र मोदी जी को भाजपा ने मार्गदर्शक मंडल में जगह दी!” 

भाजपा के मार्गदर्शक मंडल

Courtesy: X/TyagiRohan

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला तो हमने पाया कि वर्तमान मार्गदर्शक मंडल में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और राजनाथ सिंह के साथ नरेंद्र मोदी के नाम भी शामिल हैं.

Source: BJP website

इसके बाद हमने यह पता करने की कोशिश की कि पहली बार कब मार्गदर्शक मंडल बनाया गया था तो हमें भाजपा की वेबसाइट पर ही 26 अगस्त 2014 को जारी किया गया प्रेस रिलीज मिला.

Courtesy: BJP

इस प्रेस रिलीज में लिखा हुआ था कि “भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित भाई शाह जी ने पार्टी की गतिविधियों के मार्गदर्शन हेतु निम्न वरिष्ठ नेताओं की मार्गदर्शक मण्डल के नाते नियुक्ति की है:- श्री अटल बिहारी वाजपेयी, श्री नरेन्द्र भाई मोदी, श्री लालकृष्ण आडवानी, डाॅ. मुरली मनोहर जोशी, श्री राजनाथ सिंह”.

इस दौरान हमने भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bjp.org/ के अलग अलग समय में wayback machine पर हुए आर्काइव को खंगाला तो पाया कि इस वेबसाइट को 1996 से लेकर अब तक करीब 9072 बार आर्काइव किया गया है. इसी दौरान हमने यह भी पाया कि साल 2014 में 29 अगस्त से पहले भाजपा की वेबसाइट पर मार्गदर्शक मंडल नाम का कोई सेक्शन नहीं था. (नीचे 23 अगस्त 2014 को किए गए आर्काइव में आप यह देख सकते हैं)

Courtesy: archive.org

वहीं जब हमने 29 अगस्त 2014 को हुए आर्काइव को देखा तो पाया कि वेबसाइट पर संगठन वाले सेक्शन में “मार्गदर्शक मंडल” वाला एक पेज जोड़ा गया है. इससे यह साफ़ है कि 23 अगस्त 2014 और 29 अगस्त 2014 के बीच वेबसाइट पर यह अपडेट किया गया है. (नीचे आर्काइव पेज का स्क्रीनशॉट देखें.)

Courtesy: archive.org

जब हमने मार्गदर्शक मंडल वाले उक्त पेज को ओपन किया तो पाया कि मार्गदर्शक मंडल में “अटल बिहारी वाजपेयी, नरेन्द्र मोदी, लालकृष्ण आडवानी, डाॅ. मुरली मनोहर जोशी और राजनाथ सिंह के नाम मौजूद हैं.

Courtesy: archive.org

जांच में हमें 27 अगस्त 2014 को द इकोनोमिक टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट भी मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि मंगलवार 26 अगस्त 2014 को भाजपा संसदीय बोर्ड की घोषणा की गई. संसदीय बोर्ड में अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को जगह नहीं दी गई. इसके बदले तीनों पुराने नेताओं को मार्गदर्शक मंडल में जगह दी गई है. इसके अलावा मार्गदर्शक मंडल में प्रधानमंत्री मोदी और राजनाथ सिंह को भी शामिल किया गया है.

Courtesy: The Economic Times

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि प्रधानमंत्री मोदी का नाम मार्गदर्शक मंडल में इसके शुरूआत से ही मौजूद है और लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे के बाद पीएम मोदी को इस समिति में शामिल किए जाने का वायरल हो रहा दावा फर्जी है.

Result: False

Our Sources
Press release by BJP on 26th August 2014
Archives of BJP website on 23th and 29th August 2014
Article Published by The Economic times on 27th August 2014

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular