शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkवायरल वीडियो में नजर आ रही महिला नहीं हैं बीजेपी सांसद मेनका...

वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला नहीं हैं बीजेपी सांसद मेनका गाँधी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और फेसबुक पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से शेयर हो रहा है। वीडियो में एक महिला, मोदी सरकार की आलोचना करती हुई नजर आ रही हैं। महिला भावुक होकर कहती हैं, “इस भयंकर महामारी के दौरान मौजूदा सरकार की व्यवस्था पूरी तरह से फेल है। इतना अंधा प्रधानमंत्री, इतना अंधा गृहमंत्री, इतना अंधा स्वास्थ्य मंत्री मैंने आज तक नहीं देखा।

आप ऊपर से लेकर नीचे तक फेल हो चुके हैं। बंगाल में दीदी को हराना जरूरी है। ‘दीदी ओ दीदी’ करना जरूरी है, लेकिन देश की जो जनता मर रही है, उस पर ध्यान देना जरूरी नहीं है।” इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रही महिला बीजेपी नेता मेनका गांधी हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा सकता हैं।

पोस्ट में जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/yadavrishabh790/status/1397453795538341892

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि वायरल वीडियो को बीजेपी सांसद मेनका गांधी नाम से हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है।

बीजेपी सांसद मेनका गांधी
बीजेपी सांसद मेनका गांधी का वीडियो

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट @KuldipshrmaMP06 नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसे 27 मई 2021 को पोस्ट किया गया था। कैप्शन में इस वीडियो में नजर आ रही महिला को बीजेपी नेता नहीं बल्कि कांग्रेस नेत्री डॉली शर्मा बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन कांग्रेस नेत्री डॉली शर्मा के फेसबुक पेज पर मिला। जिसे 20 अप्रैल 2021 को पोस्ट किया गया था। 22 मिनट 54 सेकेंड के इस वीडियो को पूरा देखने के बाद हमने पाया कि वायरल हो रहा पार्ट 14 मिनट 15 सेकंड से शुरू होता है। 14 मिनट के बाद वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। 

गौरतलब है कि डॉली शर्मा कांग्रेस की नेता हैं और उन्होंने साल 2019 में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था। लेकिन वह बीजेपी प्रत्याशी जनरल वीके सिंह से चुनाव हार गई थीं। यहां पर गौर करने वाली बात ये भी है कि अगर सच में मेनका गांधी ने बीजेपी सरकार और पीएम मोदी की आलोचना की होती, तो सभी प्रमुख मीडिया संस्थान इस पर खबर जरूर प्रकाशित/प्रसारित करते। लेकिन हमें इस दावे को लेकर एक भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

वायरल वीडियो बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं –

आखिर में हमने वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट निकाला, फिर उसकी तुलना हमने बीजेपी सांसद मेनका गांधी और कांग्रेस नेता डॉली शर्मा कि तस्वीर की। जिसके बाद ये साफ होता है कि वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं हैं। गौरतलब है कि वायरल वीडियो में महिला ने खुद को 36 साल का बताया था। जबकि, मेनका गांधी की उम्र 62 साल है। 

बीजेपी सांसद मेनका गांधी
कांग्रेस नेता डॉली शर्मा, स्क्रीनशॉट, और मेनका गांधी

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रही महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने की मोदी सरकार की आलोचना।
Claimed By: मोनी सिंह
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/KuldipshrmaMP06/status/1397800880921972736

Facebook –https://www.facebook.com/watch/live/?v=747318049299632&ref=watch_permalink


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular