गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact CheckRahul Gandhi के पुराने वीडियो को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर...

Rahul Gandhi के पुराने वीडियो को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर किया जा रहा है शेयर

असम सहित देश के कई राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल चुनाव जीतने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं और चुनावी रैलियां कर रहे हैं। बीजेपी ने वोटरों को प्रभावित करने के लिए अपनी स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से लेकर पीएम मोदी तक चुनावी रैलियां करने में लगे हुए हैं। इसी बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जिसमें राहुल गांधी कहते हुए नजर आ रहे हैं कि अगर असम में बीजेपी आई तो अहिंसा होगी।

इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि एक बार फिर अपनी ही चुनावी रैली में राहुल गांधी बीजेपी का प्रचार करते हुए नजर आए। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बार-बार अपनी चुनावी रैली में बीजेपी को प्रमोट करते हैं। उन्हें बीजेपी के टॉप कैंपेनर का ऑवर्ड मिलना चाहिए। वो कांग्रेस के नहीं बल्कि बीजेपी के स्टार प्रचारक हैं।

Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। इस डेटा के मुताबिक अभी तक @SharmaPiyush96 नाम के ट्वीटर हैंडल के वीडियो को सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया है। ये लेख लिखे जाने तक @SharmaPiyush96 के वीडियो को 1.3 लोगों ने रीट्वीट किया था। तो वहीं इस ट्वीट को 3k लाइक्स और 127 कमेंट मिले थे। पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Rahul Gandhi

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Tribune India की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 28 दिसंबर 2019 को प्रकाशित किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक राहुल गांधी (Rahul Gandhi) असम में CAA विरोध प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए और CAA प्रदर्शन के दौरान जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजली देने के लिए पहुंचे थे। इस रैली के दौरान राहुल गांधी बीजेपी पर जमकर बरसे थे। उन्होंने कहा था कि ये RSS वाले असम नहीं चलायेगें। अगर असम में बीजेपी की सरकार आएगी, तो वो असम को बर्बाद कर देगी और असम की शांति चली जायेगी।

Rahul Gandhi

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो PoliTalks नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 28 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के विवरण में भी यही बताया गया है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) असम में सीएए विरोध प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए पहुंचे थे।

14 मिनट के इस वीडियो में 1 मिनट 33 सेकेंड पर राहुल गांधी बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि अगर असम में बीजेपी सरकार बनाएगी तो असम में जो खुशहाली है, प्रगति है भाईचारा है वो चला जाएगा और असम में एक बार फिर अहिंसा होगी।

यह भाषण कांग्रेस के आधिकारिक YouTube चैनल पर भी मौजूद है:

छानबीन के समय हमें राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की हालिया असम चुनाव रैली का एक वीडियो मिला। जो कि वायरल वीडियो से काफी अलग था। असम चुनाव रैली के दौरान उन्होंने मास्क लगाया हुआ था। साथ ही गले पर एक स्कार्फ डाला हुआ था जिसमें सीएए पर क्रॉस किया गया था। दोनों वीडियो के बीच के फर्क को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

Rahul Gandhi

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के बाद ये स्पष्ट होता है कि राहुल गांधी के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का वायरल वीडियो हालिया असम चुनाव रैली का नहीं है बल्कि वायरल वीडियो 28 दिसंबर 2019 के दौरान सीएए के विरोध में की गई रैली का है।

Result: False


Our Sources

youtube- https://www.youtube.com/watch?v=RTbrOpjoi74

youtube- https://www.youtube.com/watch?v=e_lBGXXlCag

Tribune India –https://www.tribuneindia.com/news/nation/i-fear-assam-might-return-to-path-of-violence-due-to-bjp%E2%80%99s-policies-rahul-gandhi-18291


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular