शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या आमागढ़ किले से भगवा झंडा उतारने वाले विधायक रामकेश मीणा की...

क्या आमागढ़ किले से भगवा झंडा उतारने वाले विधायक रामकेश मीणा की भीड़ द्वारा की गई पिटाई?

एक अधेड़ व्यक्ति की पिटाई का वीडियो, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में आक्रोशित भीड़ लाठी-डंडे लिए, व्यक्ति को दौड़ा-दौड़ाकर पीटती नजर आ रही है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पिट रहा शख्स कांग्रेस विधायक रामकेश मीणा है, जिसने कुछ दिनों पहले जयपुर में भगवा झंडा फाड़ा था। जब लोगों ने भरे बाजार में इस विधायक को देखा तो उनका गुस्सा फूट पड़ा और आक्रोशित हिंदूओं ने विधायक को पीटना शुरू कर दिया। दरअसल 21 जुलाई को जयपुर स्थित आमागढ़ किले में लगे भगवा झंडे को कांग्रेस विधायक रामकेश मीणा की अगुवाई में हटाकर फाड़ दिया गया था। इस घटना के बाद से ही तमाम राजनीतिक दलों और संगठनों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया था। हिंदूवादी संगठनों ने भी इस घटना पर अपनी नाराजगी जताते हुए रामकेश मीणा की गिरफ्तारी की मांग की थी। इसी क्रम में, ये वीडियो कांग्रेस विधायक की पिटाई के दावे के साथ वायरल हो रहा है।

हमारे द्वारा CrowdTangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @Shrish_1987 की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट पर लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 12 हजार से ज्यादा व्यूज, 241 रिट्वीट और 268 लाइक थे। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

विधायक रामकेश मीणा
विधायक रामकेश मीणा

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए, हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो Royal Star नामक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 10 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो जयपुर के गंगापुर सिटी का है। इसके बाद ये साफ होता है कि ये वीडियो हालिया घटना का नहीं है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर, गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी 7 अप्रैल 2018 को प्रकाशित News 18 की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, 2 अप्रैल 2018 को एसटी-एससी अधिनियम में हुए बदलावों के विरोध में जयपुर के माधोपुर जिले में लोग प्रदर्शन कर रहे थे। विधायक रामकेश मीणा इस विरोध प्रदर्शन का समर्थन कर रहे थे। लेकिन देखते ही देखते प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया, लोगों ने आक्रोशित होकर पथराव करना शुरू कर दिया। इस दौरान रामकेश मीणा जब उपद्रवियों को समझाने और शांत कराने के लिए पहुंचे तो, गुस्साये लोगों ने उन्हें पीटना शुरू कर दिया। हालांकि इस प्रदर्शन के दौरान रामकेश मीणा पूर्व विधायक थे। लेकिन उन्होंने साल 2018 में ही राजस्थान विधानसभा चुनाव में गंगापुर सिटी से जीत हासिल की और एक बार फिर विधायक बन गए।

विधायक रामकेश मीणा
विधायक रामकेश मीणा

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए, इस दावे के बारे में हमने जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर के थाने के SHO नरेश सिंह से बातचीत की, उन्होंने हमें बताया, “ये दावा गलत है। विधायक रामकेश मीणा पूरी तरह से स्वस्थ हैं, उन पर हमला होने की कोई घटना हमारे सामने नहीं आई है। किले से झंडा उतारने के मामले में दोनों पक्षों की ओर से FIR दर्ज करवाई गई है। हम इस मामले की गंभीरता पूर्वक जांच कर रहे हैं, साथ ही पुलिस की ओर से शांति व्यवस्था बनाए रखने की पूरी कोशिश की जा रही है।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, विधायक रामकेश मीणा के 4 साल पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो का हालिया घटना से कोई संबंध नहीं है। साल 2018 में एक आंदोलन के दौरान भीड़ ने गुस्सा होकर रामकेश मीणा पर हमला कर दिया था। 

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: Misleading

Claim Review: जयपुर के किले से भगवा झंडा उतारने वाले विधायक रामकेश मीणा को भीड़ ने पीटा।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Our Sources

News18 –https://hindi.news18.com/news/rajasthan/sawai-madhopur/1333035.html

Youtube – 

Police –https://agra.nic.in/hi/%E0%A4%AA%E0%A5%81%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%B8/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular