बुधवार, अप्रैल 17, 2024
बुधवार, अप्रैल 17, 2024

होमFact CheckViralघर में पूजा-अर्चना करने की वजह से नहीं हुई शख्स की पिटाई,...

घर में पूजा-अर्चना करने की वजह से नहीं हुई शख्स की पिटाई, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ लोग एक बूढ़े आदमी को मारते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो बंगाल का है। इस शख्स को सिर्फ इसलिए पीटा जा रहा है क्योंकि इसने बंगाल में अपने घर में पूजा-अर्चना की थी। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि “बंगाल में घर में भी पूजा अर्चना करना खतरा है, वृद्ध सनातनी ने अपने ही घर में आरती की, तो बेटी के सामने खींचकर बीच सड़क पर पीटा, इतना रीट्वीट करें की बंगाल ही नहीं देश के हर व्यक्ति तक पहुंचे, जय हिंद, वन्दे मातरम।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

घर में पूजा-अर्चना

ट्विटर के साथ-साथ फेसबुक पर भी ये पोस्ट काफी वायरल है। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि ये दावा 2017 से वायरल है। इस वीडियो को 2017 में भी इसी क्लेम के साथ शेयर किया गया था।

घर में पूजा-अर्चना

हमने दावे की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें S K M 91 News के फेसबुक पेज पर यही वीडियो मिला। जिसे 3 सितंबर 2017 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि बंगाल के गोवा बागान के रहने वाले राजेंद्र पंडित ने एक महिला पर अभद्र टिप्पणी की जिसके बाद वहां मौजूद भीड़ ने उसकी पिटाई कर दी।

घर में पूजा-अर्चना
घर में पूजा-अर्चना में के लिए नहीं की गई थी पुजारी की पिटाई

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बंगाल के लोकल पत्रकार से इस बारे में बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि ये सच है की ये वीडियो बंगाल का है। लेकिन इसे लेकर जो दावा किया जा रहा है वो गलत है, शख्स की पिटाई घर में पूजा-अर्चना करने की वजह से नहीं की गई। ये वीडियो 2017 का है और ये शख्स एक पुजारी है। जो कि बंगाल के एक घर में पूजा कराने के लिए गया था। लेकिन वहां पर इसने घर में मौजूद बच्ची का साथ रेप करने की कोशिश की। घरवालों ने इसे ऐसा करते हुए रंगे-हाथ पकड़ लिया और इसे पीटने लगे। थोड़ी देर में भीड़ इकट्ठा हो गई और सभी ने इसे पीटना शुरु कर दिया।

छानबीन के समय हमें वायरल दावे से जुड़े कोलकाता पुलिस के कुछ ट्वीट भी मिले। जिन्हें 23 सितंबर 2017 को किया गया था। 2017 में भी ये वीडियो इसी दावे के साथ वायरल हुआ था। उस दौरान SMHoaxSlayer ने ट्वीट कर इस वीडियो की सच्चाई के बारे में कोलकाता पुलिस से पूछा था। जिसका जवाब देते हुए कोलकाता पुलिस ने बताया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। इस पुजारी ने लड़की के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी। इस पूरे मामलें को लेकर FIR कर दी गई है। साथ ही लोगों पर भी FIR की गई जिन्होंने ने पुजारी को पीटा था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। शख्स को घर में पूजा-अर्चना करने की वजह से नहीं बल्कि लड़की के साथ छेड़छाड़ करने की वजह से पीटा गया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि 2017 का है। 2017 में पुजारी ने एक लड़की के साथ दुर्व्यवहार करने की कोशिश की थी। जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने पुजारी की पीटाई की थी।

Result: Misleading

Claim Review: घर में पूजा-अर्चना करने की वजह से बुजुर्ग को पीटा गया।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Facebook – https://www.facebook.com/watch/?v=1708684979172930

Twitter – https://twitter.com/SMHoaxSlayer

Twitter – https://twitter.com/SMHoaxSlayer/status/911554771907235841


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular