शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या सच में कैपिटल हिल हिंसा में ट्रंप के समर्थन में लहराया...

क्या सच में कैपिटल हिल हिंसा में ट्रंप के समर्थन में लहराया गया भगवा झंडा?

अमेरीका के राष्ट्रपति चुनाव में जब से जो बायडेन की जीत और ट्रंप की हार हुई है, तब से ही अमेरिका में ट्रंप के समर्थकों का हिंसक रुप देखने को मिल रहा है। कुछ दिनों पहले ट्रंप के समर्थकों ने ट्रंप को सपोर्ट करते हुए, यूएस कैपिटल में जमकर तोड़फोड़ और हिंसा की थी। जिसके बाद से भगवा और अमेरिकी झंडा (flag) लहराते हुए सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल होने लगी। जिन्हें शेयर कर दावा किया जाने लगा कि इन भारतीयों ने ट्रंप का समर्थन करते हुए अमेरिकी संसद का घेराव किया है।

यहां पढ़ें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खबरों के फैक्ट चैक

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने इमेज को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। जिसके बाद हमें इस वायरल तस्वीर से जुड़ी कई जानकारियां हासिल हुई। हमें इस वायरल इमेज से जुड़े कई लेख मिले। इस इमेज से जुड़ा सबसे पहला लेख हमें द इकोनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर मिला।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ये फोटो हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि 5 अगस्त 2020 की है। अगस्त में राम मंदिर का भूमि पूजन किया गया था। उस समय देश-विदेश में राम मंदिर के भूमि पूजन को एक बड़े उत्सव की तरह मनाया गया था। उस समय अमेरिका में बसे भारतीयों ने भी अपनी खुशी भगवा रंग के कपड़े पहन और भगवा झंडा (flag) फहरा कर दिखाई थी।

रिवर्स सर्च के दौरान हमें हिंदुस्तान टाइम्स, फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस की वेबसाइट पर और ANI के ट्वीटर हैंडल पर भी यह भगवा झंड़े flag) वाली यह तस्वीर इसी जानकारी के साथ मिली।

कुछ कीवर्ड्स के जरिए जब हमने इस इमेज के बारे में गूगल पर सर्च करना शुरू किया, तब हमें PTI पर यह तस्वीर देखने को मिली। वहां पर बताया गया था कि राम मंदिर के भूमि पूजन का क्रेज किस तरह से अमेरिका में देखने को मिल रहा है। अपनी खुशी जाहिर करने के लिए अमेरिका में बसे भारतीयों ने हिंदू लिबाज़ पहनकर, यूएस कैपिटल के सामने जमकर नाच गाना किया।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक अमेरिकी कैपिटल हिंसा के नाम पर वायरल हो रही भगवा झंडे (flag) की तस्वीर का हिंसा से कोई संबंध नहीं है। भगवा झंडे (flag) की तस्वीर हाल-फिलहाल की ही नहीं बल्कि अगस्त 2020 राम जन्म भूमि के पूजन के समय की है।

Result: False


Our Sources

Hindustantimes – https://www.hindustantimes.com/india-news/ram-dhun-reverberates-across-continents-indian-community-in-us-celebrates-ram-temple-bhoomi-pujan/story-

Financial express – QgAAmuzaJaARKQU1CQKxjL.html https://www.financialexpress.com/photos/business-gallery/2045830/images-ayodhya-ram-mandir-bhumi-pujan-people-across-india-and-world-celebrate-historic-event/

Outlook – https://www.outlookindia.com/photos/place/washington/225?photo-235458#photo-235458

Economic times – https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/people-across-the-world-celebrate-the-historic-ayodhya-bhoomi-pujan/celebrations-in-


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular