शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkअसदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की 4 साल पुरानी तस्वीर...

असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की 4 साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव होने में महज कुछ महीनों का वक्त बचा है। चुनाव के मद्देनजर सभी सियासी दलों ने जोर-आजमाइश शुरू कर दी है। एक तरफ जहां कांग्रेस की कमान प्रियंका गांधी ने संभाल ली है, तो वहीं बीजेपी नेता, दिल्ली से लेकर लखनऊ तक मीटिंग करने में लगे हुए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी (Smriti Irani) की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। दावा है कि यूपी चुनाव की योजना बनाने और एक साथ चुनाव लड़ने के लिए ओवैसी ने स्मृति ईरानी से मुलाकात की है। अब वो उत्तर प्रदेश में चुनाव जीतने में बीजेपी की मदद करेंगे। कांग्रेस की स्टूडेंट विंग एनएसयूआई के महासचिव रोशन लाल बिट्टू ने भी इस दावे को शेयर किया है। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की
असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की वायरल तस्वीर को सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोगों ने शेयर किया है। ट्विटर पर @Elizatweetz की पोस्ट को ज्यादा शेयर और लाइक किया गया है। लेख लिखे जाने तक @CharuPragya की पोस्ट पर 900 शेयर और 3.5K लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमें 23 अगस्त, 2016 को ओवैसी द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। दरअसल साल 2016 में एक ट्विटर यूजर सुलभ पाणडेय ने ओवैसी और स्मृति ईरानी (Smriti Irani) की इस तस्वीर को शेयर कर उनसे पूछा था, “एक तरफ आप बीजेपी को निंदा करते हैं और दूसरी तरफ आप उन्हीं के साथ सांठ-गांठ करते हैं, ऐसा क्यों?” जिस पर जवाब देते हए ओवैसी ने कहा था, “आपकी कांग्रेस पार्टी के एक भी सांसद ने पावरलूम उद्योग की मीटिंग में शिरकत नहीं की। क्या आपको बुनकरों को होने वाली समस्यों के बारे में पता है? मैं उन्हीं की समस्याओं को सामने रखने के लिए पावरलूम उद्योग की मीटिंग में गया था।”

असदुद्दीन ओवैसी का ट्विटर अकाउंट खंगालने पर हमें उनके द्वारा 22 अगस्त,2016 को पावरलूम मीटिंग की शेयर की गई कई अन्य तस्वीरें भी मिली। ओवैसी द्वारा शेयर की गई दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पीछे की तरफ जो बोर्ड लगा हुआ है, वहां पावरलूम उद्योग की मीटिंग लिखा हुआ है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड् के जरिए सर्च किया। इस दौरान 27 अगस्त, 2016 को Patrika द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, तत्कालीन केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने बुनकरों की समस्या पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में एक मीटिंग बुलाई थी। मीटिंग में सभी प्रदेशों के बुनकर समितियों, बुनकरों के प्रतिनिधियों और बुनकर क्षेत्रों के सांसदों को आमंत्रित किया गया था। इसी मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी भी पहुंचे थे। वायरल तस्वीर इसी मीटिंग के दौरान की है।

असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात
असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात

पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ये कहा गया हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ओवैसी-बीजेपी साथ में मिलकर लड़ेंगे, बल्कि इसके विपरीत AIMIM चीफ असदुद्दीन ने अयोध्या में रैली करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी और बसपा के साथ गठबंधन के रास्ते खुले हुए हैं, बशर्ते कि वो उन्हें साथ लें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि मुसलमानों को सत्ता में हिस्सेदारी दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश में हम 100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की मुलाकात की 4 साल पुरानी तस्वीर को उत्तर प्रदेश चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर दिल्ली में साल 2016 में हुई पावरलूम उद्योग की मीटिंग की है। जिसे अब गलत दावे के साथ यूजर्स सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

Result: False

Claim Review: यूपी चुनाव के लिए असदुद्दीन ओवैसी ने स्मृति ईरानी से की मुलाकात
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Read More: किसान आंदोलन से संबंधित नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर


Our Sources

Twitter –https://twitter.com/asadowaisi/status/767952559474561024

Twitter-https://twitter.com/asadowaisi/status/767626536782557184

Patrika –https://www.patrika.com/ambedkar-nagar-news/textile-minister-smriti-irani-will-soon-provide-these-facilities-to-textile-weavers-1384905/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular