शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या पीएम मोदी को चुना गया 153 देशों का अध्यक्ष? फेक दावा...

क्या पीएम मोदी को चुना गया 153 देशों का अध्यक्ष? फेक दावा हुआ वायरल

कोरोना काल में मोदी सरकार की जमकर आलोचना होने के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता जस की तस बनी हुई है। एक इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, पीएम मोदी न सिर्फ देश के, बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ट नेताओं में से एक हैं। दरअसल हाल ही में अमेरिका की डाटा इंटेलिजेंस फर्म, मॉर्निग कंसल्ट ने दुनियाभर के नेताओं की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग का एक सर्वे जारी किया था। इस सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी 66 फीसदी रेटिंग के साथ दुनिया के नंबर वन नेता है। इस सर्वे के आने के बाद से ही पीएम मोदी को लेकर एक पोस्ट इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

पोस्ट में पीएम मोदी का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एक मंच की तरफ जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। स्टेज पर कुछ लोग खड़े होकर पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं, जबकि दर्शक चिल्लाकर और तालियां बजाकर पीएम मोदी का अभिवादन कर रहे हैं।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है, “पीएम मोदी को 153 देशों का अध्यक्ष चुना गया है। कुछ साल पहले तक कोई भारत को जानता तक नहीं था। लेकिन पीएम मोदी के आने के बाद दिशा ही बदल गई। आज पीएम मोदी 153 देशों के मुखिया हैं।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Business Standard की वेबसाइट पर मिली। जिसे 29 सितंबर 2015 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो पीएम मोदी के दो दिवसीय अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन का है। इस दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी, अमेरिका के वेस्ट कोस्ट में डिजिटल इंडिया कैंपेन को बढ़ावा देने के लिए टेक की दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात करने के लिए एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। The Hindu ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

पीएम मोदी

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन India Tv के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 28 सितंबर 2015 को अपलोड किया गया था। एक घंटे के इस वीडियो में पीएम मोदी को स्टेज पर जाते और अमेरिकी नेताओं से मिलते हुए देखा जा सकता है। इस कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कई अहम घोषणाएं की थी। जिनमें से एक अहम घोषणा, नई दिल्ली से सैन फ्रासिंस्कों के लिए सीधी फ्लाइट को शुरू करना था। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ये सर्च करना शुरू किया की क्या, पीएम मोदी को 153 देशों का अध्यक्ष बनाया गया है। काफी देर तक कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करने के बाद भी हमें इससे जुड़ी कोई जानकारी या मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। सोचने वाली बात है कि 153 देशों का अध्यक्ष चुना जाना एक बड़ी खबर है। ऐसे में अगर ये खबर सच होती, तो मीडिया इस खबर को जरूर कवर करती। इसके बाद हमने पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। लेकिन हमें वहां भी इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। जाहिर-सी बात है, अगर ये खबर सच होती, तो देश और दुनिया का हर बड़ा नेता उन्हें इसके लिए बधाई देता। लेकिन पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने कई इंटरनेशनल साइट्स को भी चेक किया, लेकिन कहीं भी ऐसे किसी पद से जुड़ी हमें कोई जानकारी नहीं मिली। क्योंकि असल में ऐसा कोई पद नहीं होता है, जिसमें एक देश का राष्ट्राध्यक्ष सैकड़ों देशों का अध्यक्ष चुना जाए। सर्च के दौरान हमने पाया कि ये दावा बीते कई सालों से सोशल मीडिया पर वायरल है। पिछले साल हमने ऐसे ही एक दावे का फैक्ट चैक किया था। जिसमें पीएम मोदी की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया था कि, उन्हें एक ऐसी फोरम की अध्यक्षता दी गई है, जिसमें ब्रिटेन सहित 53 देश शामिल है। इस फैक्ट चैक रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि साल 2015 का है। साल 2015 में पीएम मोदी ने, अमेरिका की दो दिवसीय दौरे के दौरान वेस्ट कोस्ट में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था। ये वीडियो उसी कार्यक्रम के दौरान का है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: पीएम मोदी को 153 देशों का अध्यक्ष चुना गया।
Claimed By: Saurabh Srivastava
Fact Check: False

Our Sources

Business Standard –https://www.business-standard.com/article/current-affairs/apolitical-crowd-at-modi-s-political-event-115092800684_1.html

India Tv –https://www.youtube.com/watch?v=HF5e9eVH4A4

Twitter –https://twitter.com/narendramodi

The Hindu – https://www.thehindu.com/news/national/live-prime-minister-modi-addresses-indian-diaspora-at-sap-centre-in-san-jose/article10397029.ece-


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular