गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी नेता की पिटाई का है ये वायरल वीडियो?

क्या बीजेपी नेता की पिटाई का है ये वायरल वीडियो?

उत्तर प्रेदश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले, पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा रही हैं। एक तरफ अखिलेश यादव साइकिल यात्रा के माध्यम से सत्ता में वापसी का रास्ता तलाश रहे हैं, तो दूसरी तरफ ब्राह्मण सम्मेलन के जरिए मायावती भी बीएसपी में जान फूंकने की तैयारी कर रही हैं। सत्ताधारी बीजेपी भी लखनऊ से लेकर दिल्ली तक लगातार बैठकें कर रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ महिलाएं, एक शख्स को पीटती हुई नजर आ रही हैं। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि आम जनता बीजेपी नेताओं से इतना परेशान है कि शहरों और गांवों में बीजेपी नेताओं को ढूंढ-ढूंढ कर पीट रही है।

Crowd Tangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। फेसबुक पर Rekha Kandpal Sati की पोस्ट को सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 1.2K व्यूज 40 शेयर और 230 लाइक्स मिले थे।

बीजेपी नेता की पिटाई
बीजेपी नेता की पिटाई

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

बीजेपी नेता की पिटाई
बीजेपी नेता की पिटाई
बीजेपी नेता की पिटाई
बीजेपी नेता की पिटाई

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जनाने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट inKhabar के यूट्यूब चैनल पर मिली। इस रिपोर्ट को 30 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में जिस आदमी को पीटा जा रहा है वह बीजेपी नेता नहीं बल्कि एक फिल्म निर्देशक है, जिसे कास्टिंग काउच के आरोपों के चलते पीटा जा रहा है।

बीजेपी नेता की पिटाई का नहीं है यह वायरल वीडियो –

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने और जांच की तो Navbharat Times की रिपोर्ट मिली। 30 जुलाई 2021 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार, ये मामला मुंबई से सटे ठाणे का है, जहां एक महिला कलाकार को हिंदी फिल्म में रोल दिलाने के लिए एक निर्देशक ने कथित तौर पर जीबी रोड स्थित फार्म हाउस पर बुलाया और यौन संबंध बनाने के लिए कहा। महिला ने इसकी शिकायत महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की फिल्म विंग से की। शिकायत मिलने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के कार्यकर्ताओं ने महिला के साथ मिलकर आरोपी की जमकर पिटाई की और कसारवाडावली पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया। कई स्थानीय मराठी वेबसाइट्स ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

क्या होता है कास्टिंग काउच?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कास्टिंग काउच उस अनैतिक और गैर-कानूनी व्यवहार को कहते हैं, जिसमें एक ऊंचे पद पर बैठा शख्स काम दिलाने के लिए दूसरे से शारीरिक संबंध बनाने की मांग करता है। सुरवीन चावला, कंगना रनौत से लेकर राधिका आप्टे और कई बड़े फिल्मी सितारे इस मुद्दे पर सार्वजानिक रूप से अपना अनुभव साझा कर चुके हैं।

बीजेपी नेता की पिटाई

कसारवाडावली पुलिस से फोन पर संपर्क करने के दौरान हमें पता चला कि पीड़िता की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। इस मामले में अभी तक चार लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि चारों आरोपियों में से किसी का भी बीजेपी या किसी और राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं हैं। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बीजेपी नेता नहीं बल्कि एक फिल्म निर्देशक है, जिसे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने महिला के साथ बदसलूकी करने पर पीटा था। 

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: बीजेपी नेता की पिटाई का वायरल वीडियो।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=_ZP0UkqruPE

NBT-https://navbharattimes.indiatimes.com/movie-masti/news-from-bollywood/actress-accuses-casting-directors-of-casting-couch-mns-workers-thrash-the-man/articleshow/84886409.cms

India.com –https://www.india.com/marathi/maharashtra/casting-couch-case-mns-activist-beaten-4-people-with-casting-director-in-thane-video-viral-on-social-media-4851992/

Police –http://www.thanepolice.gov.in/kasarwadi_police_station.php


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular