गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkयूपी पुलिस की पिटाई से नहीं हुई युवक की मौत, सोशल मीडिया...

यूपी पुलिस की पिटाई से नहीं हुई युवक की मौत, सोशल मीडिया में वायरल हुआ भ्रामक दावा

Claim:

उत्तरप्रदेश के अंबेडकरनगर में बिस्किट लेने निकले रिज़वान अहमद को पुलिस ने पीट-पीट कर मार डाला।

https://www.facebook.com/sharer/sharer.php?u=https%3A%2F%2Fembed.ly%2Fcode%3Furl%3Dhttps%253A%252F%252Fwww.facebook.com%252Fwatch%252F%253Fv%253D1688147191324769%23e.tn68gb.5n8e84

जानिए क्या है वायरल दावा:

फेसबुक पर 56 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में एक बुजुर्ग को पुलिस के आगे रोते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश के अंबेडकर नगर स्थित टांडा में एक युवक रिज़वान अहमद (22 वर्ष) घर से बाहर बिस्किट लेने निकला और पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने उसे पीट-पीट कर मार दिया। अब उसका पिता उसी पुलिस के सामने इंसाफ की भीख मांग रहा है। यह भारत है जहां इंसाफ हक़ से नहीं मांग सकते। इंसाफ की सिर्फ भीख मांगी जाती है। इंसाफ कभी नहीं मिलता।

Verification:

एक पुत्र की अर्थी उसके पिता के कांधों पर हो यह दुनिया का सबसे बड़ा दर्द होता है। एक तरफ जहां पूरा देश लॉक डाउन के चलते घरों में है तो वहीं सोशल मीडिया में अंदर तक झकझोर देने वाली खबर सामने आयी। एक वीडियो क्लिप जिसमें एक लाचार पिता अपने उस बेटे के लिए खून के आंसू रोकर इंसाफ मांग रहा है जिसको कथित रूप से पुलिस ने मार डाला।

वीडियो की सत्यता प्रमाणित करने के लिए हमारे द्वारा की गई खोज के दौरान सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर यह वीडियो तेजी से वायरल होता दिखाई दिया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें पत्रिका, दैनिक भास्कर और नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इन सभी लेखों को पढ़ने के बाद हमने जाना कि यूपी के अंबेडकरनगर जिले में एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि मृतक युवक लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान लेने के लिए घर से बाहर निकला था जिसे पुलिस ने इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई।

आंबेडकरनगर में युवक की संदिग्ध मौत, परिवार बोला-बिस्किट लेने निकला था, पुलिस ने बेरहमी से मारा

आंबेडकरनगर यूपी के आंबेडकरनगर जिले में एक युवक की संदिग्ध परीस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। परिवार के लोगों का आरोप है कि युवक अपने घर से जरूरी सामान लेने के लिए निकला था, जिसके बाद पुलिस ने उसकी पिटाई की थी। इस पिटाई में गंभीर रूप से

मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद हमें वायरल दावे से संबंधित मिली जानकारी से तसल्ली नहीं मिली। जिसके बाद हमने अंबेडकरनगर एसपी आलोक प्रियदर्शी से संपर्क किया और सही जानकारी प्राप्त की। बातचीत में एसपी द्वारा बताया गया मृतक रिज़वान के परिवार वालों द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि पुलिस की पिटाई से युवक की मौत हुई है। लेकिन सीसीटीवी फुटैज, डॉक्टर का बयान, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतक के शरीर पर लाठी की चोट नहीं पाई गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि मृतक युवक के पेट और हार्ट में इंफेक्शन था और इसके अलावा उसके शरीर में मोटर साइकिल से गिरने की चोटें थी जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई।

Audio 1 by newschecker

SP Ambedkar Nagar Up

ट्विटर पर अंबेडकर नगर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर एक सूचना जारी की है। इस सूचना में पुलिस द्वारा वायरल खबर का खंडन किया गया है। बताया गया है कि सोशल मीडिया पर रिज़वान की मृत्यु के संबंध में वायरल हो रही खबर फर्ज़ी है। पुलिस द्वारा जारी सूचना में आप वायरल हो रही खबर की सही जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

अंबेडकरनगर पुलिस ने दूसरा ट्वीट कर मृतक के पड़ोस में रहने वाले डॉक्टर की बाईट जारी की। इस बाईट में पारिवारिक डॉक्टर द्वारा पुलिस की पिटाई से हुई युवक की मौत की खबर का खंडन किया गया है जिसको आप नीचे सुन सकते हैं।

इसके बाद अंबेडकरनगर पुलिस द्वारा तीसरा ट्वीट किया गया जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक की बाइट को भी सुन सकते हैं। इस बाईट में पुलिस अधीक्षक द्वारा पूरे मामले की सही जानकारी दी गई है। अंबेडकरनगर पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बाइट जारी की है जिसको आप नीचे सुन सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि रिज़वान को लेकर वायरल हो रही खबर फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने यह भी पाया कि कुछ हिंदी मीडिया वेबसाइट ने फर्ज़ी खबर को सही बताकर प्रकाशित किया है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

Twitter Search

Facebook Search

Direct Contact

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular