शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीइस्लामिक सभा के दौरान बांग्लादेश में हुई हिंसा को दिल्ली दंगे से...

इस्लामिक सभा के दौरान बांग्लादेश में हुई हिंसा को दिल्ली दंगे से जोड़कर किया गया शेयर

Claim:

शुक्र है हर किसी के हाथ में कैमरा वाला सेलफोन है। अब यह बताएगा कि हिंसा कैसे शुरू हुई और इसके पीछे का कारण क्या है।

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली में इसने सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया। CAA विरोधी और समर्थक एक दूसरे से भिड़ गए थे। वहीं सोशल मीडिया पर इससे संबंधित अलग-अलग दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसे में ट्विटर पर Madhu Purnima Kishwar ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर की है। वायरल वीडियो में कुछ मुस्लिम लोगों को डंडो के साथ देखा जा सकता है और यह समूह लोगों पर डंडे बरसा रहा है।

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा  है। 

वायरल हो रही वीडियो को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube पर खंगाला।  पड़ताल के दौरान हमें BBC News, Message TV और  The Daily Star का वीडियो मिला। खोज में हमने वायरल वीडियो को 1 दिसंबर, 2018 का  पाया है। यह उस दौरान की वीडियो है जब बांग्लादेश के तोंगई में तुराग नदी के तट पर एक विशाल इस्लामिक सभा का आयोजन खूनी संघर्ष में बदल गया था और इस झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 200 लोग घायल हो गए थे। 

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को हमने बांग्लादेश का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए 1 साल 3 महीने पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

You Tube Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular