बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमहिंदीओडिशा में दीवाली मना रहे युवक की निर्मम हत्या को सोशल मीडिया में...

ओडिशा में दीवाली मना रहे युवक की निर्मम हत्या को सोशल मीडिया में साम्प्रदायिक रंग देकर किया गया शेयर

Claim- 
 
Amaresh Nayak has been mob lynched by Peacefuls for burning crackers Incident of Bhuvneshwar, Orissa & accused are not yet arrested Shame on @Naveen_Odisha
 
हिंदी अनुवाद- 
 
ओडिशा के भुवनेश्वर की एक घटना, कुछ शांति प्रिय लोगों द्वारा अमरेश नायक की दीवाली पर पटाखे जलाने के कारण हत्या कर दी गयी और अभियुक्तों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया।  
 
 
Verification- 
 
सोशल मीडिया पर एक संदेश बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है, संदेश में ओडिशा राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में हुई एक घटना का जिक्र है।घटना में दीवाली के दिन हुई एक युवक की निर्मम हत्या के बारे में बताया गया है।
 
संदेश शेयर करने वाले व्यक्ति का दावा है कि युवक का नाम अमरेश नायक है जिसकी दीवाली के दिन पटाखे जलाने पर समुदाय विशेष के युवकों ने हत्या कर दी। हमने दावे का सच जानने के लिए गूगल को खंगाला। जहां आजतक की वेबसाइट पर घटना से संबंधित एक लेख प्राप्त हुआ।  
 
 
 
 
लेख के मुताबिक घटना भुवनेश्वर के सुंदरपाड़ा इलाके से है, जहां दीवाली की रात अमरेश नायक उत्सव के दौरान पटाखे फोड़ रहा था। कुछ युवकों के समूह ने उसके पटाखे फोड़ने का विरोध किया। जिस पर दोनों पक्षों की बहस शुरू हुई और कहासुनी लड़ाई में तब्दील हो गयी। जिसके परिणाम स्वरूप युवकों के समूह ने अमरेश की तलवार से हत्या कर दी।
 
   
लेख को पढ़ने से घटना की जानकारी तो प्राप्त हुई लेकिन लेख में अभियुक्तों का कोई जिक्र नहीं था। मामले की ठोस जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गूगल पर बारीकी से खोजा। खोज के दौरान एक स्थानीय समाचार एजेंसी kalinga.tv नामक वेबसाइट पर घटनाक्रम से संबंधित लेख प्राप्त हुआ।
 
 
 
 
लेख के मुताबिक शुक्रवार को पुलिस ने अमरेश नायक की हत्या के दो अभियुक्तों (राघव और जगदीश) को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद हमें odishaTV.com नामक वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख से घटना की सटीक जानकारी प्राप्त हुई।   
 
 
 
लेख में डीसीपी अनूप साहू का बयान प्रकाशित हुआ है। जहाँ उन्होंने बताया है कि युवक अमरेश नायक की हत्या पटाखे फोड़ने की वजह से नहीं बल्कि आपसी रंजिश के चलते हुई है। इसके साथ ommcom news नामक समाचार चैनल के यूट्यूब पर जिले के DCP ‘Anoop Shahu’ स्वयं मामले पर सफाई देते नजर आ रहे हैं।    
 
 
इन सब तथ्यों को परखने के बाद सामने आया कि युवक अमरेश नायक की हत्या पटाखे जलाने के कारण नहीं बल्कि आपसी रंजिश के चलते हुई थी। newschecker.in की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।
 
Tools used 
 
  • Google Search 
  • Youtube Search 
 
Result- Misleading 
 
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)
A rapid increase in the rate of fake news and its ill effect on society encouraged Nupendra to work as a fact-checker. He believes one should always check the facts before sharing any information with others. He did his Masters in Journalism & Mass Communication from Lucknow University.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular