बुधवार, फ़रवरी 8, 2023
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

होमहिंदीकेरल के पोन्नानी बीच का वीडियो क्लिप रामसेतु का बताकर सोशल मीडिया...

केरल के पोन्नानी बीच का वीडियो क्लिप रामसेतु का बताकर सोशल मीडिया में किया जा रहा शेयर

Claim:

यह वीडियो हिंद महासागर के बीच में राम सेतु की है जहां पर समुद्र के बीच में खड़े हुए लोग आंनद ले रहे हैं।

  

Verification:

Whatsapp पर हमें एक वीडियो मिला। इसे देखने पर पता चला कि यह तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया है कि कुछ लोग हिंद महासागर के बीच में रामसेतु के पास खड़े होकर आनंद ले रहे हैं।

पड़ताल के दौरान वायरल वीडियो को खंगालने पर हमारी नज़र क्लिप में दिख रहे Abhilash Viswa Photography पर गई। फेसबुक खंगालने पर हमें Abhilash viswa Photography पेज और Abhilash Viswa की प्रोफाइल पर एक फेसबुक पोस्ट प्राप्त हुआ।

पोस्ट के ज़रिए Abhilash Viswa ने साफ किया है कि वायरल हो रहा वीडियो राम सेतु का नहीं बल्कि पोन्नानी का है जो कि केरल के मलप्पुरम में स्थित एक बस्ती है। Abhilash Viswa ने फेसबुक पर इस पोस्ट को 8 अक्टूबर, 2018 को शेयर किया था। 

Abhilash Viswa की पोस्ट से पता चला कि वायरल वीडियो 15 सितंबर 2018 को फेसबुक पर शेयर किया गया था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि पोन्नानी में समुंद्र का अद्भुत द्रश्य “अभिलाष विश्व” द्वारा लिया गया है। कई लोग समुंद्र के पार चलने के लिए रोजाना पोन्नानी आते हैं।

Google Earth की मदद से भी हमने वायरल वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान यह साफ हो गया कि रामसेतु और पोन्नानी बीच में बहुत अंतर है। यहाँ देखा जा सकता है कि रामसेतु में समुद्र के बीच में चलने का कोई रास्ता नहीं है सब तरफ केवल पानी है।

पड़ताल के दौरान हमने यह जाना कि साल 2018 की वायरल वीडियो उन दिनों भी काफी तेजी से शेयर की गई थी। जिसे हालिया दिनों में भी शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमने जाना कि वायरल हो रहा वीडियो एक साल पुराना है। वीडियो में नज़र आ रहा समुद्र रामसेतु नहीं बल्कि केरल का पोन्नानी बीच है। 

Tools Used:

  • Google Reverse Image Search
  • YouTube Search
  • Facebook Search
  • Google Earth

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular