मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमहिंदीघाटी में आर्टिकल 370 समाप्त होने के बाद पाकिस्तानी राजनेता ने शेयर...

घाटी में आर्टिकल 370 समाप्त होने के बाद पाकिस्तानी राजनेता ने शेयर किया कश्मीर का पुराना वीडियो

Authors

Claim

भारतीय सेना ने अपने कब्जे वाले कश्मीर के गांवों पर हमला करने के लिए गनशिप हैलीकाॅप्टर का इस्तेमाल किया। इस हमले में दर्जनों पुरुष, महिला और बच्चों की मौत हुई है।

Verification

पाकिस्तान के पूर्व मंत्री रहमान मलिक ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। मलिक ने दावा किया है कि यह वीडियो कश्मीर का है। कश्मीर में 370 धारा हटाने के बाद भारतीय सेना ने गांवों पर हमला करने के लिए गनशिप हैलिकाॅप्टर का इस्तेमाल किया। मलिक ने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बुरी तरह घायल लोग हाॅस्पिटल पहुंचाए जा रहे हैं। मलिक ने ब्लैकआउट के बावजूद यह वीडियो भेजने वाले बहादुर कश्मीरियों की तारीफ भी की है। 

मलिक ने इस ट्वीट में अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को टैग कर मध्यस्थता करने की अपील भी की है। 

रहमान मलिक के इस ट्वीट को लेकर हमनें पड़ताल शुरू की। गूगल में Indian Army attack in kashmir villages by gunship helicopters इस कीवर्ड्स की मदद से खोज की तो कहीं भी सेना द्वारा गावों पर हमला किए जाने की खबर नही मिली। वहीं हमें गूगल में ज़ी न्यूज की खबर मिली जिसमे बताया गया था कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तानी नेता रहमान मलिक पर दुर्भावनापूर्ण उद्देश्य से ट्वीट करने का आरोप लगाया है।

इससे साफ हो गया कि यह वीडियो कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद का नही है। वीडियो की तह तक जाने के लिए हमनें पड़ताल को जारी रखा। मलिक द्वारा किए ट्वीट को लेकर कमेंट्स पढ़ने पर एक यूजर द्वारा कमेंट किया गया था कि यह वीडियो कश्मीर के कुलगाम का है। हमनें गूगल में कुछ कीवर्डस की मदद से खोज की तो इंडिया टुडे की खबर हाथ लगी जो पिछले साल 21 अक्टूबर को प्रकाशित हुई थी। खबर में लिखा गया है कि कुलगाम जिले के लारो क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान सात लोगों की मौत हुई तो कई लोग घायल हुए। खबर को लेकर एएनआई का ट्विट भी मिला। 

ट्वीट में लिखा है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ और सर्च ऑप्रेशन के दौरान नागरिकों को वहां से हटाने का अनुरोध किया था लेकिन वे हटे नहीं थे। सुरक्षा बलों के लौटने के बाद एक इमारत में छिपाए गए विस्फोटकों में धमाका होने से लोग घायल हुए।

हमें यूट्यूब पर कश्मीर न्यूज की खबर का वही वीडियो मिला जो रहमान मलिक ने ट्विटर पर शेयर किया था। यह वीडियो 21 अक्टूबर 2018 को अपलोड किया गया है।  

इससे साफ होता है कि पाकिस्तानी नेता रेहमान मलिक द्वारा भारतीय सेना के खिलाफ लिए झूठे दावे वाला ट्वीट किया है। यह वीडियो धारा 370 हटने के बाद यानि अगस्त 2019 का नहीं बल्कि अक्टूबर 2018 का है।

Tools Used 

  • Twitter Advanced Search
  • Google Keywords Search
  • Youtube Search

Result

False

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular