बुधवार, अप्रैल 17, 2024
बुधवार, अप्रैल 17, 2024

होमहिंदीझूठी है पाक स्थित करतारपुर साहिब में 1971 युद्ध के दौरान भारतीय...

झूठी है पाक स्थित करतारपुर साहिब में 1971 युद्ध के दौरान भारतीय वायु सेना द्वारा बम गिराए जाने वाली खबर

Claim:

1971 के दौरान भारतीय वायु सेना ने करतारपुर साहिब में बम गिराए थे। लेकिन वाहे गुरू ने करतारपुर साहिब को बचा लिया था। 

Verification:

Whatsapp पर एक यूज़र ने हमको एक तस्वीर फैक्ट चैक करने के लिए भेजी है। वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि 1971 में युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने करतारपुर साहिब में बम गिराया था जिसे वाहे गुरू ने बचा लिया। यह साइन बोर्ड दरबारपुर साहिब के प्रांगण में लगा है जिसमें पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ भड़काऊ बातें लिखी हैं।

अलग-अलग कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान इस खबर से संबंधित हमें कुछ लेख मिले। Times Now, Hindustan Times, News18 और जनसत्ता के लेख से हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई जानकारियां प्राप्त हुईं। लेख से हमने जाना कि पाकिस्तान अपनी ओछी हरकतों से अभी भी बाज नहीं आ रहा है। दरअसल पाकिस्तान की साजिश एक बार फिर सबके सामने आ गई है। भारत में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों को भड़काने के लिए पाकिस्तान नई-नई चालें चल रहा है। अब वह करतारपुर कॉरिडोर के बहाने भारत सहित दुनिया के दूसरे हिस्सों में मौजूद सिखों की भावनाओं को भड़काने का काम कर रहा है।

 

दरबार साहिब परिसर में पोस्टर लगाकर पाकिस्तान सिखों में भारत के लिए लगातार नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहा है। जबकि 9 नवंबर को करतापुर कॉरिडोर का उद्घाटन कार्यक्रम है। इसी दौरान पाकिस्तान श्रद्धालुओं को भड़कानें की पूरी कोशिश कर रहा है।  

हमारी पड़ताल में हमने वायरल तस्वीर में किए जा रहे दावे को गलत पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए पाकिस्तान ऐसे भ्रामक दावे कर रहा है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search 
  • Google Reverse Image Search 

Result: Fake

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular