मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024

होमहिंदीनए ट्रैफिक नियमों को लेकर वायरल हो रहे कई भ्रामक सन्देश, शेयर...

नए ट्रैफिक नियमों को लेकर वायरल हो रहे कई भ्रामक सन्देश, शेयर करने से पहले पढ़ें हमारी पूरी पड़ताल

Authors

Claim

नए यातायात नियमों के अनुसार ड्राइविंग के वक्त पूरी बांह की शर्ट नही पहनने पर कट सकता है चालान। 

 
 
Verification
 
युवा देश नामक फेसबुक पेज पर नए यातायात नियम को लेकर एक पोस्ट शेयर किया गया है। पोस्ट के मुताबिक ड्राइविंग करते वक्त पूरी बांह की शर्ट नहीं पहनने पर चालान कट सकता है।
 
 
 
 
 
पड़ताल शुरू की तो इसी दावे वाले कई पोस्ट हमें देखने को मिले। ऐसा ही एक पोस्ट ट्विटर पर देखने को मिला।
 
 
ट्वीट में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से सवाल किया गया है। इस बाबत पड़ताल के दौरान गूगल में ड्राइविंग के वक्त नहीं पहनी है पूरी बांह की शर्ट तो कट सकता है चालान इन कीवर्ड्स की मदद से खोज की तो कुछ खबरों के रिजल्ट सामने आए।
 
 
 
खोज के दौरान नवभारत टाइम्स की खबर भी हाथ लगी जिसमें नए यातायात नियमों के अनुसार किन-किन नियमों का उल्लघंन करने पर जुर्माना भरना पड़ेगा इसकी जानकारी दी गई है। 
 
 
 
खबर के अनुसार गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब रखना जरूरी है,  ऐसा ना करने पर चालान कट सकता है। वहीँ खुद तो दूर साथ वाला भी सिगरेट नहीं पी नहीं सकता। खबर में आगे लिखा है कि गाड़ी चलाते समय ड्राइवर को पूरी बांह की शर्ट या टी-शर्ट पहनना जरूरी है। ऐसा न करने पर भी आपका चालान कट सकता है। इसके लिए 1000 रुपये की जुर्माना राशि तय की गई है। इसके अलावा अन्य नए नियमों के बारे में बताया गया है।
 
इस खबर के अलावा मुजफ्फर नाउ और पुलिसनामा नामक वेबसाइट पर यही दावा करने वाली खबरें देखने को मिली। 
 
इसी दौरान हमें ट्विटर पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया गया ट्वीट देखने को मिला। पोस्ट में गडकरी ने नए यातायात नियमों को लेकर मीडिया में भ्रामक ख़बरें चलाए जाने को लेकर नाराजगी जताई है। वहीं न्यूज 18 की एक खबर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। हालांकि इस लिंक पर क्लिक करने पर पता चला कि यह खबर हटा दी गई है।
 
 
 
 
खोज के दौरान हमें लाइव हिंदुस्तान की खबर मिली जिसमें बताया गया है जागरुकता के अभाव में नए यातायात नियमों को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं।
 
 
वहीं हमें परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर इस तरह के नियमों की जानकारी नहीं मिली। 
 
इससे साफ होता है कि नए यातायात नियमों के अनुसार, ड्राइविंग के वक्त पूरी बांह की शर्ट नही पहनने पर चालान कटने वाला दावा गलत है। 
 
 
Tools Used
 
  • Facebook Search
  • Twitter Advanced Search
  • Google keywords Search 
 
Result- Misleading

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular