सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
होमहिंदीपाकिस्तान के कराची में हुई लूट की घटना को भारत के संदर्भ में...

पाकिस्तान के कराची में हुई लूट की घटना को भारत के संदर्भ में बताकर सोशल मीडिया पर किया शेयर

Claim- Hindu women in car, Peacefuls caught Hindu man, they started threatening the family Horror condition, 4-5 peacefuls, one hindu man and hindu women, fear of murder of Hindu man and rape and murder of Hindu women They looted the Hindu man and women and ran away, This could be YOU
 
हिंदी अनुवाद-एक हिन्दू महिला कार में है, जिसके हिन्दू पति को कुछ शांतिवादी लोगों ने पकड़ कर डराया -धमकाया। यह हिन्दू परिवार बहुत ही दयनीय स्थिति में है जिसे 4-5 शांतिवादी लोगों ने घेर कर पहले उनके पैसे लुटे और फिर हिन्दू महिला का रपे करने के बाद उसकी हत्या कर वहाँ से भाग निकले।   
 
 
 
 
 
Verification-
 
सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ उन्मादी युवक एक युगल से छेड़खानी करते नज़र आ रहे हैं। पोस्ट शेयर करने वाले यूज़र का दावा है कि यह उन्मादी युवक समुदाय विशेष से ताल्लुक रखते हैं और पीड़ित युगल एक हिन्दू परिवार से है जिसे पहले इन उन्मादियों ने लूटा और बाद में हिन्दू महिला का रेप करने के बाद उसकी हत्या कर वहाँ से भाग निकले।
 
उपरोक्त वीडियो को सोशल मीडिया पर हज़ारों लोगों ने शेयर किया है।वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से भारत में हुई लूट वाले वीडियो को गूगल पर खंगाला। किंतु वायरल वीडियो से संबंधित कोई खबर प्राप्त नही हुई।  
 
 
पोस्ट के कीवर्ड से गूगल गूगल में वायरल वीडियो का पता न लगने पर हमने वीडियो को कुछ स्क्रीनशॉटस के माध्यम से खोजा। खोज के दौरान हमें उर्दू भाषा में लिखे हुए कैप्शन के साथ एक ट्वीट में वायरल वीडियो प्राप्त हुआ । गूगल ट्रांसलेशन की मदद से पता चला कि वीडियो में नज़र आर ही घटना कराची में अगस्त 2019 को घटित हुई थी।  
 
 
 
घटनाक्रम की पुष्टि के लिए हमने वीडियो को गूगल पर बारीकी से खोजा जिसके उपरांत हमें यूट्यूब पर Zaraye News नामक चैनल द्वारा अपलोड एक वीडियो में ‘कराची एडल्ट रोब्बेर्स‘ कैप्शन के साथ वायरल घटना प्राप्त हुई।
 
 
Zaraye News नामक चैनल के मुताबिक वायरल वीडियो की घटना पाकिस्तान के कराची जिले से है। इसके साथ ही हमें वीडियो की पुख्ता जानकारी देता हुआ एक News TV. PK नामक पाकिस्तानी समाचार वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो प्राप्त हुआ।
 
 
 
इन सभी तथ्यों को परखने के बाद वायरल पोस्ट का वीडियो के भारत का होने वाला दावा गलत साबित हुआ।   
 
Tools Used 
 
  • Google Translator
  • Google Search 
  • Youtube Search 
 
Result- False 
 

पाठकों के लिए विशेष– यदि आपको हमारे लेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि नज़र आती है या फिर किसी भी सन्देश या समाचार को लेकर भ्रम की स्थिति में हैं तब सटीक और सही जानकारी पाने के लिए हमें checkthis@newschecker.in पर मेल कर सकते हैं।

 
Nupendra Singh
A rapid increase in the rate of fake news and its ill effect on society encouraged Nupendra to work as a fact-checker. He believes one should always check the facts before sharing any information with others. He did his Masters in Journalism & Mass Communication from Lucknow University.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular