बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
बुधवार, अक्टूबर 27, 2021
होमहिंदीप्रदूषण नियंत्रण को लेकर दिल्ली में चलाए जा रहे ऑड-इवन प्रोग्राम पर...

प्रदूषण नियंत्रण को लेकर दिल्ली में चलाए जा रहे ऑड-इवन प्रोग्राम पर कपिल मिश्रा का वर्षों पुराना वीडियो क्लिप वायरल

Claim:

 

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने बताया वो ऑड इवन फॉर्मूले को अच्छा क्यों मानते हैं!

Verification:

 

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के बाद इसकी रोकथाम के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा लाए गए ऑड इवन फार्मूला आज हर तरफ चर्चा का विषय बन चुका है। सोशल मीडिया पर लोग अपनी-अपनी विचारधारा और सहूलियत के हिसाब से इस निर्णय का समर्थन या विरोध कर रहें हैं। भाजपा नेता विजय गोयल ने इसे केजरीवाल सरकार का चुनावी स्टंट बताते हुए इसका विरोध किया था जिसके बाद भाजपा के ही नेता कपिल मिश्रा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे वह केजरीवाल सरकार द्वारा लाए ऑड इवन फॉर्मूले की तारीफ़ कर रहें हैं। एक भाजपा नेता के द्वारा ऑड इवन फॉर्मूले की तारीफ़ मन में थोड़े संदेह पैदा करती है इसलिए हमने इस दावे पर अपनी पड़ताल शुरू किया।

सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो रही क्लिप

 

यह दावा सोशल मीडिया पर कई तरह के दावों के साथ वायरल हो रहा है।

 

 

ट्विटर पर इसी तरह के अन्य दावे इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

 

उसी प्रकार, फेसबुक पर इसी तरह के अन्य दावे इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं। 

वीडियो क्लिप की पड़ताल

 

हमने इस वीडियो क्लिप की पूरी जानकारी के लिए बाह्य टूल से क्लिप के की फ्रेम्स निकालकर उनको गूगल सर्च किया लेकिन इससे हमें कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं मिल पाई। इसके बाद हमने विभिन्न कीवर्ड्स की सहायता से फिर गूगल सर्च किया लेकिन अल्प जानकारी वाली लिंक्स के अलावा हमें कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई।

 

कपिल मिश्रा के ट्विटर हैंडल पर मिला वीडियो

 

की फ्रेम्स की सहायता से गूगल सर्च करने पर कोई परिणाम ना मिलने के चलते वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए कपिल मिश्रा के ट्विटर हैंडल का रूख किया। अब यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कपिल मिश्रा का ट्विटर हैंडल देखने पर पता चलता है कि वह 2009 से ट्विटर पर मौजूद हैं और इस बीच उन्होंने 20.7 हजार ट्वीट्स किये हैं तो इतने ट्वीट्स के बीच यह वीडियो कैसे ढूंढा जाये।

 

जैसा कि ऊपर तस्वीर में देखा जा सकता है कि कपिल मिश्रा द्वारा 20 हजार से भी अधिक ट्वीट्स किये गए हैं तो ऐसे में किसी एक ट्वीट के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाना थोड़ा मुश्किल या यूं कहें काफी दिमागी कसरत वाला कार्य प्रतीत होता है। यह बताने के पीछे हमारा मकसद यह है कि इस तरह की चीजों को कैसे आसान बनाया जा सकता है या यूं कहें कि चंद मिनटों में पूरा हो जाने वाले काम कैसे बना सकते हैं।

ट्विटर एडवांस्ड टूल के बेहतर प्रयोग से ऐसे ढूंढे पुराने ट्वीट्स

 

ट्विटर एडवांस्ड टूल के प्रयोग से पुराने ट्वीट्स के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त की जाय, आपको यह तरीका हम अपने इस पड़ताल के माध्यम से समझाना चाहते हैं। गौरतलब है कि कपिल मिश्रा पहले आम आदमी पार्टी के नेता हुआ करते थे, बाद में उन्होंने आम आदमी पार्टी छोड़ दी और हाल ही में वह भाजपा में शामिल हुए हैं लेकिन वर्ष 2017 से ही कपिल मिश्रा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के खिलाफ बोलते आ रहें हैं तो इस जानकारी की सहायता से अब हमारे पास एक अहम संकेत था जिसकी सहायता से हमारा काम काफी आसान हो गया। दरअसल ऑड इवन योजना 2016 में शुरू की गई थी तो अब हमें कपिल मिश्रा के सारे 20.7 हजार ट्वीट्स देखने की जरुरत नहीं थी बल्कि केवल वर्ष 2016 के ट्वीट्स देखने की आवश्यकता थी।

 

अब कपिल मिश्रा के 2016 के सारे ट्वीट्स में भी हमें सभी ट्वीट्स देखने की आवश्यकता नहीं बल्कि केवल वह ट्वीट्स देखने की जरुरत थी जिनमे कोई वीडियो हो क्योंकि वायरल दावा एक वीडियो है। इसलिए हमने ट्विटर के वेब वर्जन में मौजूद वीडियो सेक्शन पर क्लिक करके कपिल मिश्रा 2016 में किये गए ऐसे ट्वीट्स को देखना शुरू किया जिनके साथ कोई वीडियो पोस्ट की गई हो। बता दें, जब हमने ऊपर बताए गए तरीके से ट्विटर एडवांस्ड सर्च किया तो हमें कपिल मिश्रा का यह वीडियो उन्ही के हैंडल पर 5 वीडियो ट्वीट्स के बाद मिल गया। इस सर्च के बारे में अधिक जानकारी आप इस लिंक के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें आप एडवांस्ड सर्च के समय कीवर्ड्स का प्रयोग करके इस प्रक्रिया को और आसान बना सकते हैं यद्यपि इस पड़ताल में कीवर्ड्स की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं थी इसलिए हमने बिना कीवर्ड्स की सहायता के ही एडवांस्ड सर्च टूल का प्रयोग किया है।

 

कपिल मिश्रा का ट्वीट मिलने से इतना तो निश्चित हो गया था कि कपिल मिश्रा का यह वीडियो एडिटेड या छेड़छाड़ कर नहीं बनाया गया था तो इस वीडियो का आशय जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल जारी रखी।

 

आम आदमी पार्टी में रहते समय कपिल मिश्रा ने की थी ऑड इवन की तारीफ़

 

अब कपिल मिश्रा के इस वीडियो ट्वीट को देखकर हमें यह पता चला कि उन्होंने यह वीडियो 19 अप्रैल 2016 को ट्वीट किया था और उस वक़्त वह भाजपा में नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी में हुआ करते थे।

 

हमारी पड़ताल में भ्रामक निकला दावा

 

हमारी पड़ताल में भाजपा नेता कपिल मिश्रा द्वारा ऑड इवन योजना की तारीफ़ करते हुए इस वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक निकला क्योंकि कपिल मिश्रा ने जब यह बयान दिया था तब वह भाजपा में नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी में हुआ करते थे।

Tools Used

  • Google Search
  • InVid
  • Reverse Image Search
  • Twitter Advanced Search

 

Result: Misleading

The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular