गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमहिंदीप्रधानमंत्री मोदी ने नहीं की सिर्फ घरेलू सामान इस्तेमाल करने की अपील,...

प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं की सिर्फ घरेलू सामान इस्तेमाल करने की अपील, वायरल हुआ भ्रामक सन्देश

Claim:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की दीवाली पर घरेलू सामान ही इस्तेमाल करने की अपील।

Verification:

Share chat पर हमें एक वायरल चिट्ठी मिली है। चिट्ठी में नीचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर के साथ लोगों से दीवाली पर घरेलू सामान खरीदने का निवेदन किया गया है।  वायरल चिट्ठी में लिखा गया है कि मेरे प्यारे भारत वासियों आप इस बार इतना करें कि आने वाले दीपावली पर्व पर अपने घरों में रोशनी, सजावट, मिठाई इन सब में केवल भारत में बनी सामाग्री का प्रयोग करें। आशा करता हूं आप इस प्रधान सेवक की बात को जरूर मानेंगे। आप छोटे-छोटे कदमों से अगर मेरा साथ दो तो मैं आप से वादा करता हूं हमारे भारत को दुनिया की सबसे आगे वाली पंक्ति में प्रथम स्थान पर खड़ा पाओगे। वन्देमातरम्। 

Yandex पर वायरल चिट्ठी को खंगालने पर हमें PMO India के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट का लिंक मिला। PMO India ने यह ट्वीट 31 अगस्त, 2016 को किया था। प्रधानमंत्री के नाम से वायरल हो रहे मैसेज की फोटो के साथ लिखा गया है कि सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर के साथ कुछ अपील की जा रही है। इस तरह के डॉक्यूमेंट्स असली नहीं है।

 

पड़ताल के दौरान हमें Business Standard का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घरेलू सामान इस्तेमाल करने की कोई अपील नहीं की गई थी। प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है।

 

 

Tools Used:

  • Google Reverse Image Search
  • Google Keywords Search

 

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular