बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीफोन निर्माता कंपनी OPPO द्वारा भारतीयों को भिखारी कहे जाने वाली पुरानी...

फोन निर्माता कंपनी OPPO द्वारा भारतीयों को भिखारी कहे जाने वाली पुरानी खबर हुई फिर से वायरल

Claim:

चीनी मोबाइल कंपनी OPPO ने अधिकारिक रूप से भारतीयों को भिखारी कहा 

Verification:

सोशल मीडिया पर चीनी मोबाइल कंपनी OPPO के बारे में एक खबर शेयर की जा रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि चीनी मोबाइल कंपनी OPPO ने अधिकारिक रूप से भारतीयों को भिखारी कहा है। पड़ताल के दौरान हमें news18 का एक लेख मिला जिसकी मदद से हमें पता लगा कि वायरल की जा रही पोस्ट अभी की नहीं बल्कि जुलाई 2017 की है।

अगर आप वायरल पोस्ट को ध्यान से देखेंगे तो आपको नीचे एक तारीख नज़र आएगी जिस दिन यह पोस्ट डाली गई थी। वहीं यूजर्स 2 साल पुरानी पोस्ट को अभी का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।  

OPPO द्वारा भारत की संस्कृति को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए पंजाब में OPPO कंपनी के सभी कर्मचारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। लेटर में कहा गया कि चीनी कंपनी OPPO को लगता है कि हम भारतीय सिर्फ पैसों के लिए काम करते हैं और हमारी कोई ‘सैल्फ रेसपेक्ट’ नहीं है। जब भी कोई कर्मचारी पैसों की बात करता था तो वो लोग कहते थे कि भारत के लोग भिखारी हैं जो हमेशा पैसों की बात करते हैं। 

हलांकि इस घटना के बाद OPPO कंपनी की तरफ से भी एक बयान जारी हुआ था जिसमें इस मुद्दे को सिर्फ एक ‘मिसकम्यूनिकेशन’ कहा गया है। वहीं OPPO के अनुसार उनके पास इस्तीफे को लेकर कोई लेटर नहीं आया था। 

वायरल पोस्ट में एक और दावा किया जा रहा है कि चीनी मोबाइल कंपनी OPPO ने तिरंगा भी फाड़ा। पड़ताल में हमें AAJ TAK का लेख मिला जिसकी मदद से पता लगा कि मार्च 2017 में नोएडा ऑफिस में एक कर्मचारी ने तिरंगे को फाड़कर कूड़ेदान में डाल दिया था जिसके बाद भारी संख्या में लोग प्रदर्शन करने नोएडा ऑफिस के बाहर पहुंचे। इस घटना के बाद का आरोपी कर्मी को कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया था।

हमारी पड़ताल ने इस खबर को 2 साल पुराना पाया है जिसको अभी का बताकर सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है। लोगों को भ्रमित करने के लिए वर्षों पुरानी इस खबर को अभी का बताकर शेयर किया गया है। 

Tools Used

  • Google Keywords

Result

Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular