शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमहिंदीबांग्लादेश में हुई हत्या के आरोपी को मुर्शिदाबाद मर्डर केस का आरोपी...

बांग्लादेश में हुई हत्या के आरोपी को मुर्शिदाबाद मर्डर केस का आरोपी बताकर सोशल मीडिया में किया गया शेयर

Claim:

यही है वो जिसने मुर्शिदाबाद के आरएसएस दल के कार्यकर्ता को उसके परिवार के साथ मौत के घाट उतार दिया।

Verification:

बंगाल में 8 अक्टूबर को एक ट्रिपल मर्डर हुआ था जिसकी वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत तेजी से वायरल हुई थी। ट्रिपल मर्डर केस से संबंधित 2 तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। तस्वीर में एक शख्स टोपी पहने हुए नज़र आ रहा है जिसको मर्डर केस का आरोपी बताया गया है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यही है वो शख्स जिसने आरएसएस के कार्यकर्ता को उसके परिवार के साथ मौत के घाट उतारा था। 

ट्विटर पर यह तस्वीर अब तक 274 बार शेयर की जा चुकी है और 329 बार लाइक की गई है।

कुछ टूल्स और अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें कुछ लेख मिले। Dhaka Tribune और Just News के लेख की मदद से वायरल तस्वीर की तह तक जाने में मदद मिली। वायरल तस्वीर में दिख रहा शख्स मुर्शिदाबाद ट्रिपल मर्डर केस का आरोपी नहीं बल्कि बांग्लादेशी छात्र की हत्या का आरोपी है।

लेख की मदद से हमने फेसबुक पर Mehedi Hasan Rasel की प्रोफाइल को खंगाला। जहां हमने पाया कि वायरल तस्वीर 10 जून को फेसबुक पर शेयर की गई थी। Mehedi  Hasan Rasel ने फेसबुक पर वायरल तस्वीर को साझा करते हुए लिखा प्रेरणा पिता (Inspiration Father) 

फेसबुक पोस्ट देखने के बाद हमने जाना कि नीले रंग के कपड़ों में दिख रहा शख्स बांग्लादेश का रहने वाला है जो कि BUET Chhatra League में जनरल सेक्रेटरी (General Secretary) है। जून 10 को Mehedi Hasan Rasel ने अपने पिता के  साथ तस्वीर को फेसबुक पर शेयर किया था।

 

पड़ताल के दौरान हमें मुर्शिदाबाद मर्डर केस की जानकारी निकाली। अमर उजाला के लेख से हमने जाना कि आपसी रंजिश के चलते हुए थी आरएसएस कार्यकर्ता के परिवार की हत्या। पुलिस ने ट्रिपल मर्डर केस के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। Mehedi Hasan Rasel का इस मर्डर से कोई वास्ता नहीं है।

पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर में नीले कपड़ों में दिख रहा शख्स ट्रिपल मर्डर केस का आरोपी नहीं बल्कि बांग्लादेशी छात्र के मर्डर का आरोपी है। जबकि तस्वीर में दिख रहा दूसरा शख्स Mehedi Hasan Rasel का पिता है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Google Reverse Image Search
  • Facebook Search

Result: Fake

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular