मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीयूपी पुलिस द्वारा आंदोलनकारियों पर बल प्रयोग की तस्वीर को दिल्ली दंगे...

यूपी पुलिस द्वारा आंदोलनकारियों पर बल प्रयोग की तस्वीर को दिल्ली दंगे से जोड़कर किया गया शेयर

Claim:

दिल्ली में दंगाइयों के साथ पुलिस की कार्रवाई।

Verification:

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई भयानक हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग भ्रामक दावे साझा किए जा रहे हैं। फेसबुक पर एक फोटो शेयर की जा रही है। तस्वीर में दिए गए कैप्शन में दावा किया गया है कि नॉर्थ ईस्ट-दिल्ली में दंगों के साथ पुलिस की कार्रवाई। वायरल हो रही तस्वीर में पुलिसकर्मी के हाथ में पत्थर देखा जा सकता है

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि Yandex की मदद से हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले। 

खोज के दौरान हमें Scroll.in की मीडिया रिपोर्ट मिली जहां हमने वायरल तस्वीर को 19 दिसंबर, 2019 का पाया है। कैप्शन के अनुसार यह तस्वीर उस दौरान की है जब उत्तर प्रदेश के शहर लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा था। 

खोज के दौरान हमें India Times का लेख मिला। लेख में हमने इस तस्वीर को वायरल होते हुए भी पाया। लेख में नज़र आ रही तस्वीर दुकान पर लगे बोर्ड के साथ दिखी। शुक्ला मेडिकल, खिदरा चुग्गी, सीतापुर रोड, लखनऊ। इससे साबित होता है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की है।

हमारी जांच में यह स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का दिल्ली में हुए प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर लखनऊ में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन के दौरान ली गई थी जिसमें पुलिस को हिंसक भीड़ को दबाने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा था।

Tools Used:

Google Keywords Search 

Reverse Image Search 

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular