शुक्रवार, अक्टूबर 7, 2022
शुक्रवार, अक्टूबर 7, 2022

होमहिंदीराहुल गांधी द्वारा नागरिकता संशोधन बिल पर किए गए ट्वीट के साथ...

राहुल गांधी द्वारा नागरिकता संशोधन बिल पर किए गए ट्वीट के साथ छेड़छाड़ कर किया गया शेयर

Claim:

नागरिकता बिल पास कराकर बीजेपी हिंदू राष्ट्र के एजेंडे पर चल रही है हमारे पूर्वजो का एजेंडा हमेशा से इस्लामिक कंट्री पर रहा है इसलिए हमने 2 इस्लामिक कंट्री बनाए पाकिस्तान और बांग्लादेश अब हम भारत को हिंदू राष्ट्र बनते नहीं देख सकतेराहुल गांधी

Verification:

हमारे एक पाठक ने हमें व्हाट्स्एप्प पर एक तस्वीर पड़ताल करने के लिए भेजा। वायरल तस्वीर हिंदी न्यूज़ चैनल ABP News की है जहां पर राहुल गांधी का एक ट्वीट दिखाया जा रहा है। वायरल ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने ट्वीट कर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए कहा कि- नागरिकता बिल पास कराकर बीजेपी हिंदू राष्ट्र के एजेंडे पर चल रही है हमारे पूर्वजो का एजेंडा हमेशा से इस्लामिक कंट्री पर रहा है इसलिए हमने 2 इस्लामिक कंट्री बनाए पाकिस्तान और बांग्लादेश अब हम भारत को हिंदू राष्ट्र बनते नहीं देख सकते”- राहुल गांधी। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने राहुल गांधी के वायरल ट्वीट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें R. भारत का एक वीडियो मिला जहां पर CAB के विरोध में राहुल गांधी द्वारा किए गए ट्वीट के बारे में बताया जा रहा है। R. भारत का वीडियो देखने के बाद हमने जाना कि राहुल गांधी ने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया था और कहा था कि CAB बिल संविधान के लिए खतरा है। 

ABP न्यूज़ की वायरल तस्वीर की तह तक जाने के लिए हमने कुछ और कीवर्ड्स की मदद से राहुल गांधी के वायरल ट्वीट को खंगाला। वहीं पड़ताल के दौरान हमें ABP न्यूज़ का एक वीडियो मिला जहां पर राहुल गांधी के वायरल ट्वीट भी मिला। खोज के दौरान हमने पाया कि राहुल गांधी के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ की गई है। दरअसल राहुल गांधी ने 10 दिसंबर, 2019 को CAB के विरोध में ट्वीट कर यह कहा था कि- यह बिल संविधान के लिए खतरा है और जो भी इस बिल का समर्थन में है वो हमारे देश की नींव को बर्बाद करने और उसपर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं

Citizenship Amendment Bill पर Rahul Gandhi बोले- बिल का समर्थन देश की नींव पर हमला

नागरिकता संशोधन विधेयक के लोकसभा में पारित होने के बाद विपक्ष हमलावर है. वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर नागरिकता संशोधन बिल पर निशाना साधा है. राहुल ने कहा कि CAB भारतीय संविधान पर हमला है, जो भी इसके समर्थन में है वो हमारे देश की नींव को बर्बाद करने और उस पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं.

10 दिसंबर, 2019 को राहुल गांधी द्वारा किए गए ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राहुल गांधी के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ की गई है। लोगों को भ्रमित करने के लिए राहुल द्वारा CAB के विरोध में किए गए ट्वीट को फोटोशॉप्ड कर के शेयर किया जा रहा है।    

Tools Used:

  • Google Keywords Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular