मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमहिंदीलुधियाना पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा हेतु जारी हेल्पलाइन को महाराष्ट्र पुलिस का...

लुधियाना पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा हेतु जारी हेल्पलाइन को महाराष्ट्र पुलिस का बताकर किया गया शेयर

Authors

Claim

महाराष्ट्र में नई सरकार ने पुलिस को दिया आदेश। रात के समय अकेली महिलाओं को घर तक  सुरक्षित पहुंचने के लिए वाहन उपलब्ध होने जारी किया हेल्पलाइन नंबर। यह सेवा निशुल्क है। 

Verification
हैदराबाद गैंगरेप और हत्या मामले के बाद देशभर में महिला सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर तरह-तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं। महिलाओं की मदद के लिए कई हेल्पलाइन नंबर शेयर हो रहे हैं। ऐसे में ट्विटर पर एक पोस्ट देखने को मिली जिसमें लिखा गया है कि  ”महाराष्ट्र पुलिस ने अकेली महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से रात में मुफ्त में सवारी की योजना शुरू की है। जहां कोई भी महिला जो अकेली है और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच घर जाने के लिए वाहन नहीं ढूंढ पा रही है, वह पुलिस हेल्पलाइन नंबर (1091 और 7837018555) पर कॉल कर सकती है और वाहन के लिए अनुरोध कर सकती है। वे 24×7 काम करेंगे। नियंत्रण कक्ष वाहन या पास के पीसीआर वाहन / एसएचओ वाहन उसे सुरक्षित रूप से उसके गंतव्य तक पहुंचाएगा। यह निशुल्क सेवा है। इस संदेश को आप सभी को बताएं। कृपया नंबर सेव करें’।’
 
हमनें पोस्ट में शेयर किए गए हेल्पलाइन नंबर को लेकर सर्च किया तो फेसबुक पर इस नंबर को लेकर कई पोस्ट देखने को मिले। किसी ने यह गोवा का, तो किसी ने तेलगांना पुलिस तो किसी ने कोलकाता पुलिस के नाम से यह नंबर शेयर किया है।
इसके साथ ही हमें एक और पोस्ट देखने को मिली जिसमें यह नंबर पंजाब की लुधियाना पुलिस द्वारा जारी करने की बात कही गई थी साथ ही लुधियाना केसरी अखबार की खबर की कटिंग भी शेयर की गई थी।
हमें दि ट्रिब्यून अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर मिली जिसमें लुधियाना पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए यह हेल्पलाइन सेवा शुरु करने की जानकारी दी गई है। खबर के मुताबिक लुधियाना में पहली बार यह सेवा शुरू की गई है। महिलाएं पुलिस हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर सकती हैं और घर पर वाहन छोड़ने का अनुरोध कर सकती हैं। खबर में आगे लिखा है कि पुलिस आयुक्त राकेश अग्रवाल ने कहा: “हमने लुधियाना में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। हमारे पास महिलाओं के लिए दो समर्पित हेल्पलाइन नंबर, 1091 और 7837018555 हैं। ये 24×7 खुले हैं। लुधियाना में घर पर मुफ्त सवारी पाने के लिए महिलाएं इन नंबरों को डायल कर सकती हैं।
इससे साफ हुआ कि यह हेल्पलाइन नंबर महाराष्ट्र या कोलकाता पुलिस ने जारी नही किया बल्कि पंजाब की लुधियाना पुलिस का हेल्पलाइन नंबर है। इसके बाद हमनें 1091 को लेकर सर्च किया तो पता चला कि यह राष्ट्रीय महिला आयोग की हेल्पलाइन का नंबर है।
 
इसके बाद हमनें महाराष्ट्र पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर मुहैया किया गया है या नहीं इसकी पड़ताल की तो एएनआई की खबर में नागपुर पुलिस द्वारा यह सेवा शुरू की जाने की जानकारी मिली। साथ ही नागपुर पुलिस का ट्वीट भी मिला।
इस ट्विट में भी महिला आयोग की हेल्पलाइन का नंबर 1091 शेयर किया गया है। लेकिन मोबाइल नंबर अलग है।
साथ ही हमें महाराष्ट्र पुलिस का ट्विट भी मिला जिसमें कहा गया है कि कभी भी 100 नंबर डायल कर मदद मांगी जा सकती है। यह सबके लिए है।
इससे साफ होता है कि महाराष्ट्र पुलिस के नाम पर लुधियाना पुलिस का हेल्पलाइन नंबर वायरल किया जा रहा है।
हैदराबाद रेप-हत्या मामले के बाद सोशल मीडिया में तरह-तरह के भ्रामक दावे वायरल हो रहे हैं। उनको लेकर सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
Tools Used 
  • Twitter Advanced Search
  • Google Keyword Search
  • Facebook Search
Result- Misleading
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करेंcheckthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular